विश्व

जो बाइडन ने अमेरिकी छात्रों को दी का बड़ा राहत, इस आय-वर्ग वालों के माफ करेंगे स्टूडेंट लोन

Renuka Sahu
25 Aug 2022 2:39 AM GMT
Joe Biden gave a big relief to American students, this income group will waive student loans
x

फाइल फोटो 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी छात्रों को राहत देते हुए बड़ी घोषणा की है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने अमेरिकी छात्रों (US Students Loan) को राहत देते हुए बड़ी घोषणा की है. जिन अमेरिकी छात्रों की सालाना आय 1,25,000 डॉलर से कम है, उनके स्टूडेंट लोन को माफ किया जाएगा. छात्रों के लोन में कटौती करना बाइडन प्रशासन (Biden Administration) का एक बड़ा चुनावी वादा था.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ट्वीट किया, 'चुनावों में जो वादा किया था, उसको पूरा करने जा रहा हूं. हम जनवरी 2023 में मध्यम वर्ग को थोड़ी राहत देने के लिए अमेरिकी छात्रों के लोन को माफ या उसमें कुछ कटौती करने जा रहे हैं.'
स्टूडेंट लोन में राहत के लिए ये हैं शर्तें
स्टूडेंट लोन माफ करने का ऐलान कुछ शर्तों के साथ किया गया है. अगर आप पेल ग्रांट पर कॉलेज गये थे, तब आपको 20,000 डॉलर की छूट मिलेगी. अगर आपने पेल ग्रांट का लाभ नहीं लिया था, तो आपको 10,000 डॉलर की ही छूट मिलेगी. उस पर भी ये छूट केवल उन लोगों को ही मिलेगी जिनकी सालाना आय 125,000 डॉलर से कम है.
दिसंबर 2022 तक लोन के भुगतान में कमी का ऐलान
वहीं, बाइडन प्रशासन (Biden Administration) ने दिसंबर 2022 तक लोन के भुगतान में कमी की है. 31 दिसंबर 2022 तक कोई लोन नहीं देना होगा. इसके बाद भी अगर आप कोई लोन जमा करते हैं, तो वह लोन आपको आपकी आय का 5 प्रतिशत रुपया ही जमा करना होगा. यानी अगर आपकी आय 100 रुपये प्रति माह है, तो आपको सिर्फ 5 रुपये ही लोन की किश्त जमा करने की जरूरत होगी.
43 मिलियन से अधिक अमेरिकियों के पास स्टूडेंट लोन
आंकड़ों के अनुसार, 43 मिलियन से अधिक अमेरिकियों के पास स्टूडेंट लोन है, जिसमें लगभग एक तिहाई 10,000 अमेरिकी डॉलर से कम और आधे से अधिक 20,000 अमेरिकी डॉलर से कम है. वहीं, कोरोना काल में लोन का भुगतान कुछ फ्रीज किया गया था. लोन राहत की घोषणा के लिए बाइडन प्रशासन ने राष्ट्रपति के गृह राज्य में स्कूलों को चुना था, लेकिन बाद में इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया.
राजनीतिक नुकसान का था अंदेशा
वहीं, बाइडन को इससे पहले स्टूडेंट लोन पर राहत देने से राजनीतिक नुकसान का अंदेशा था, क्योंकि चुनावों में उनका सामना उनसे अधिक प्रगतिशील माने जाने वाले एलिजाबेथ वारेन और बर्नी सैंडर्स से हुआ था. इन दोनों ने 2020 में 50,000 अमेरिकी डॉलर या उससे अधिक तक के लोन को रद्द करने का प्रस्ताव दिया था. वहीं चुनावों के दौरान बाइडन ने आय कैप बताए बिना हर लोन लेने वाले अमेरिकी को 10,000 डॉलर तक के लोन रद्द करने का प्रस्ताव दिया था.
अब डेमोक्रेट्स का मानना है कि बाइडन के इस ऐलान से युवा मतदाताओं को आकर्षित करने में मदद मिलेगी.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta