विश्व

जो बाइडेन बने इतिहास में सबसे ज्यादा वोट जीतने वाले कैंडिडेट, अब तक 8 करोड़ मिले, अभी गिनती जारी

Neha Dani
25 Nov 2020 7:16 AM GMT
जो बाइडेन बने इतिहास में सबसे ज्यादा वोट जीतने वाले कैंडिडेट, अब तक 8 करोड़ मिले, अभी गिनती जारी
x
अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव जीतने वाले डेमोक्रैट कैंडिडेट जो बाइडेन ने न सिर्फ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मात दी है बल्कि इतिहास भी रच दिया है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव जीतने वाले डेमोक्रैट कैंडिडेट जो बाइडेन ने न सिर्फ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मात दी है बल्कि इतिहास भी रच दिया है। वह राष्ट्रपति पद के पहले ऐसे उम्मीदवार बने हैं जिसे 8 करोड़ से ज्यादा वोट मिले हैं। खास बात यह है कि अभी देश के कई हिस्सों में वोटों की गिनती जारी है और बाइडेन की जीत और भी ज्यादा रेकॉर्डतोड़ हो सकती है।

रेकॉर्डतोड़ जीत

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक बाइडेन को मंगलवार शाम तक 8 करोड़ 11 हजार वोट मिल गए थे जबकि ट्रंप को 7 करोड़ 38 लाख वोट मिले थे। ट्रंप भी देश के इतिहास में सबसे ज्यादा वोट जीतने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचे हैं। बाइडेन को 306 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। वहीं, ट्रंप के खाते में 232 वोट आए हैं। आपको बता दें कि चुनाव जीतने के लिए 270 वोटों का बहुमत चाहिए होता है। इसके साथ ही बाइडेन ट्रंप पर अजेय बढ़त बनाने में कामयाब रहे हैं।

शुरू सत्ता हस्तांतरण

ट्रंप के लिए हार स्वीकार करना भले ही मुश्किल हो रहा है, जनरल सर्विसेज ऐडमिनिस्ट्रेशन (GSA) ने सोमवार को बाइडेन को विजेता मान लिया है। इसके साथ ही ट्रंप प्रशासन ने हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कई राज्यों ने पहले ही अपने नतीजे सर्टिफाई करना शुरू कर दिया है। पेन्सिल्वेनिया और नेवाडा ने मंगलवार को अपना सर्टिफिकेशन पूरा कर लिया।

लंबी चलेगी वोटों की गिनती

इस साल अमेरिका के चुनाव सबसे खास रहे क्योंकि कोरोना वायरस से बचने के लिए रेकॉर्ड संख्या में लोगों ने मेल-इन वोट डाले। चुनाव से पहले ही एक्सपर्ट्स संभावना जता चुके थे कि इस वजह से वोटों की गिनती ज्यादा वक्त तक खिंच सकती है। 3 नवंबर को हुए चुनावों में राष्ट्रपति पद के लिए बाइडेन के साथ भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति चुनी गई हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta