विश्व

इस्से मियाके: जापानी फैशन डिजाइनर का 84 वर्ष की आयु में निधन

Nidhi Singh
9 Aug 2022 3:59 PM GMT
इस्से मियाके: जापानी फैशन डिजाइनर का 84 वर्ष की आयु में निधन
x
जापानी फैशन डिजाइनर

अपनी नवीन शैलियों और परफ्यूम के लिए जाने जाने वाले मियाके ने एक वैश्विक फैशन ब्रांड बनाया, जिसमें स्टीव जॉब्स के प्रसिद्ध ब्लैक टर्टल नेक जंपर्स को डिजाइन करना शामिल था।

मियाके अपने लंबे करियर के दौरान पारंपरिक और आधुनिक फैशन तकनीकों के साथ काम करने के लिए जाने जाते थे।

जापानी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को लीवर कैंसर से उनका निधन हो गया और एक निजी अंतिम संस्कार पहले ही हो चुका है।

1938 में हिरोशिमा में जन्मे मियाके सिर्फ सात साल के थे, जब अमेरिका द्वारा गिराए गए परमाणु बम से शहर तबाह हो गया था। तीन साल बाद विकिरण के संपर्क में आने से उनकी मां की मृत्यु हो गई।

"जब मैं अपनी आंखें बंद करता हूं, तब भी मैं उन चीजों को देखता हूं जिन्हें किसी को कभी भी अनुभव नहीं करना चाहिए," उन्होंने 2009 में न्यूयॉर्क टाइम्स के एक ओपिनियन पीस में लिखा था - उन्होंने कहा कि वह उन चीजों के बारे में सोचना पसंद करते हैं जो "बनाई जा सकती हैं, नष्ट नहीं होती हैं, और जो लाती हैं सौंदर्य और आनंद"।

मियाके कथित तौर पर युवा होने पर एक नर्तक या एथलीट बनना चाहते थे - लेकिन अपनी बहन की फैशन पत्रिकाओं को पढ़ने के बाद वह बदल गया।

उन्होंने टोक्यो कला विश्वविद्यालय में ग्राफिक डिजाइन का अध्ययन किया और फिर 1960 के दशक में पेरिस चले गए, जहां उन्होंने प्रशंसित फैशन डिजाइनरों गाय लारोचे और ह्यूबर्ट डी गिवेंची के साथ काम किया।

1970 में मियाके डिज़ाइन स्टूडियो खोलने के लिए टोक्यो वापस जाने से पहले, वह थोड़े समय के लिए न्यूयॉर्क चले गए।

1980 के दशक तक उन्हें दुनिया के सबसे अग्रणी डिजाइनरों में से एक के रूप में मनाया जाता था क्योंकि उन्होंने प्लास्टिक से धातु तक की सामग्री के साथ-साथ पारंपरिक जापानी सामग्री और कागज के साथ काम किया था।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta