विश्व

इज़राइल दक्षिणी गाजा में राफा में गहराई से आगे बढ़ रहा है जहां दस लाख से अधिक लोगों ने शरण मांगी थी

Kunti Dhruw
15 May 2024 10:52 AM GMT
इज़राइल दक्षिणी गाजा में राफा में गहराई से आगे बढ़ रहा है जहां दस लाख से अधिक लोगों ने शरण मांगी थी
x
विश्व : इज़राइल दक्षिणी गाजा में राफा में गहराई से आगे बढ़ रहा है, जहां दस लाख से अधिक लोगों ने शरण मांगी थी, और इसकी सेनाओं ने महीनों में सबसे भीषण हमलों में मंगलवार को एन्क्लेव के उत्तर में हमला किया।
रफ़ा में अज्ञात हमले में मारे गए पहले अंतरराष्ट्रीय कर्मचारी की जांच शुरू नहीं की गई
फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि 7 अक्टूबर से गाजा में इजरायल के जमीनी और हवाई अभियान में 35,000 से अधिक लोग मारे गए हैं।
संयुक्त राष्ट्र महासचिव के एक प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने सोमवार को राफा में संयुक्त राष्ट्र की एक कार पर अज्ञात हमले की जांच शुरू कर दी है, जिसमें 7 अक्टूबर के बाद से गाजा में उसके पहले अंतरराष्ट्रीय कर्मचारी की मौत हो गई। कर्मचारी, एक सेवानिवृत्त भारतीय सेना अधिकारी, जिसका नाम वैभव अनिल काले है, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा और सुरक्षा विभाग के साथ काम कर रहा था और अपने एक सहयोगी के साथ राफा में यूरोपीय अस्पताल जा रहा था, जो हमले में घायल हो गया था।
बुधवार को, भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसके राजनयिक मिशन जांच पर "प्रासंगिक अधिकारियों के संपर्क में" थे, और अवशेषों को घर लाने में मदद कर रहे थे।
इज़राइल दक्षिणी गाजा में राफा में गहराई से आगे बढ़ रहा है, जहां दस लाख से अधिक लोगों ने शरण मांगी थी, और इसकी सेनाओं ने महीनों में सबसे भीषण हमलों में मंगलवार को एन्क्लेव के उत्तर में हमला किया।
इज़राइल के अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों और सहायता समूहों ने राफा में जमीनी घुसपैठ के खिलाफ बार-बार चेतावनी दी है, जहां से कई फिलिस्तीनी भाग गए हैं, और इज़राइल का कहना है कि चार हमास बटालियन छिपी हुई हैं। इसराइल का कहना है कि उसे बचे हुए लड़ाकों को जड़ से उखाड़ फेंकना होगा.
काले की मौत के बाद सोमवार को एक बयान में, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने "तत्काल मानवीय युद्धविराम और सभी बंधकों की रिहाई के लिए तत्काल अपील" दोहराई, जिसमें कहा गया कि गाजा में संघर्ष जारी है, जिससे न केवल भारी नुकसान हो रहा है। नागरिकों के साथ-साथ मानवीय कार्यकर्ताओं पर भी।"
फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि 7 अक्टूबर से गाजा में इजरायल के जमीनी और हवाई अभियान में 35,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और एन्क्लेव के 2.3 मिलियन लोगों में से अधिकांश को उनके घरों से निकाल दिया गया है।
मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने हमले की जिम्मेदारी निर्धारित करने के लिए एक तथ्य-खोज पैनल का गठन किया है।
उन्होंने कहा, "यह जांच में बहुत शुरुआती है, और घटना का विवरण अभी भी इजरायली रक्षा बल के साथ सत्यापित किया जा रहा है।"
उन्होंने कहा, वर्तमान में गाजा में 71 अंतरराष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र स्टाफ सदस्य हैं।
इज़राइल, जिसने 7 अक्टूबर को हमास के नेतृत्व वाले बंदूकधारियों के हमले के बाद अपना गाजा अभियान शुरू किया था, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए थे और 250 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया था, उसके आंकड़ों के अनुसार, उसने नागरिकों को राफा के कुछ हिस्सों को खाली करने का आदेश दिया है।
गाजा में संयुक्त राष्ट्र की मुख्य सहायता एजेंसी, यूएनआरडब्ल्यूए का अनुमान है कि 6 मई से लगभग 450,000 लोग शहर से भाग गए हैं। दस लाख से अधिक नागरिकों ने वहां शरण मांगी थी।
Next Story