विश्व

बगदाद में ISIS का हमला, 11 लोगो को मौत, फिरौती के पैसे नहीं मिले तो गांव वालों पर की गोलियों की बौछार

Renuka Sahu
28 Oct 2021 5:13 AM GMT
बगदाद में ISIS का हमला, 11 लोगो को मौत, फिरौती के पैसे नहीं मिले तो गांव वालों पर की गोलियों की बौछार
x

फाइल फोटो 

इस्लामिक स्टेट के कुछ बंदूकधारियों ने बगदादके पूर्वोत्तर के एक गांव में मंगलवार को हमला कर दिया, जिसमें कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। इस्लामिक स्टेट (ISIS) के कुछ बंदूकधारियों ने बगदाद (Bagdad) के पूर्वोत्तर के एक गांव में मंगलवार को हमला कर दिया, जिसमें कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई. छह अन्य घायल हुए हैं. इराक के सुरक्षा अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

अधिकारियों ने बताया कि हमला दियाला प्रांत के बाकूबा के पूर्वोत्तर में अल-रशद के शिया बहुल गांव में हुआ. हमला क्यों किया गया यह अभी स्पष्ट नहीं है, लेकिन दो अधिकारियों ने बताया कि इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने पहले दो ग्रामीणों का अपहरण किया था और जब उन्हें फिरौती के पैसे नहीं दिए गए तो उन्होंने गांव पर हमला कर दिया.
नाम उजागर ना करने की शर्त पर अधिकारियों ने बताया कि हमले में मशीन गन का इस्तेमाल किया गया. हमले का शिकार बने सभी लोग आम नागरिक थे.
वर्ष 2017 में देश से इस्लामिक स्टेट को खदेड़ दिए जाने के बाद से इराक में आम नागरिकों को निशाना बनाकर किए जाने वाले हमले बेहद कम हो गए हैं, हालांकि कई इलाकों में अब भी ऐसी घटनाएं देखी जा रही हैं. सुन्नी मुस्लिम चरमपंथी संगठन के आतंकवादी अब भी सक्रिय हैं, जो अक्सर सुरक्षा बलों, बिजली स्टेशनों और अन्य बुनियादी ढांचों को निशाना बनाते हैं.
आईएस के हमलों में आई कमी
2017 में देश में इस्लामिक स्टेट समूह को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाने के बाद से इराक में नागरिकों की पहचान कर होने वाले हमले काफी कम हो गए हैं, हालांकि आईएसआईएस के आतंकी अभी भी यह कुछ क्षेत्रों में स्लीपर सेल के माध्यम से एक्टिव हैं. यहां सुन्नी मुस्लिम चरमपंथी समूह के आतंकवादी भी निशाना साधने की फिराक में रहते हैं. ये अक्सर सुरक्षाबलों, बिजली स्टेशनों और अन्य बुनियादी ढांचे को निशाना बनाते हैं.
जुलाई में बगदाद में सड़क किनारे भीड़भाड़ वाले बाजार में किए गए बम विस्फोट में करीब 30 लोगों की मौत हो गई थी और दर्जनों अन्य घायल हो गए थे. वहीं, जनवरी में, इराकी राजधानी के एक व्यस्त बाजार में दो आत्मघाती बम विस्फोट हुए, जिसमें करीब 32 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए. इराकी अधिकारियों ने उन हमलों के लिए आईएस को जिम्मेदार ठहराया था.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta