विश्व

परमाणु वार्ता फिर से शुरू करेगी ईरान की नई सरकार: विदेश मंत्रालय

Neha
23 Sep 2021 11:27 AM GMT
परमाणु वार्ता फिर से शुरू करेगी ईरान की नई सरकार: विदेश मंत्रालय
x
पार्टियों ने कहा कि समझौते की बहाली के लिए ईरान अमेरिका के बीच गंभीर मतभेद बने हुए हैं।

ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने कहा कि राष्ट्रपति अब्राहिम रईसी की नई सरकार 2015 के ऐतिहासिक समझौते के पुनरुद्धार के उद्देश्य से परमाणु वार्ता फिर से शुरू करेगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने विदेश मामलों सुरक्षा नीति के लिए यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल के न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में साथ बैठक के दौरान कहा, हम (परमाणु) वार्ता के इतिहास की गंभीरता से समीक्षा कर रहे हैं नई सरकार वार्ता फिर से शुरू करेगी।
उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया गया था, ईरान न तो समय बर्बाद करता है, न ही अमेरिका के असंरचित व्यवहार को स्वीकार करता है यह देश को खाली वादों के साथ विलंबित नहीं करेगा।
ईरानी मंत्री ने कहा, दुर्भाग्य से, (अमेरिकी राष्ट्रपति जो) ईरान जेसीपीओए (संयुक्त व्यापक कार्य योजना) के संबंध में बाइडेन सरकार का व्यवहार नीतियां अब तक असंरचित रही हैं।
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की नीतियों की मौखिक रूप से आलोचना करने के बावजूद, बाइडन ने व्यवहार में ईरान के प्रति समान नीतियों का पालन किया है, अमीर अब्दुल्लाहियन ने कहा, हमारी कसौटी अन्य दलों की कार्रवाई है, न कि उनकी टिप्पणी।
जेसीपीओए संयुक्त आयोग, जिसमें अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने अप्रत्यक्ष रूप से भाग लिया, उन्होंने 6 अप्रैल को वियना में व्यक्तिगत रूप से बैठकें शुरू कीं ताकि परमाणु समझौते में अमेरिका की संभावित वापसी समझौते के पूर्ण प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के बारे में पिछली चर्चा जारी रखी जा सके।
20 जून को समाप्त हुई छह दौर की वार्ता के बाद, पार्टियों ने कहा कि समझौते की बहाली के लिए ईरान अमेरिका के बीच गंभीर मतभेद बने हुए हैं।



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it