विश्व

इंटेलीजेंस अधिकारियों ने दी चेतावनी, अफगानिस्‍तान से दो साल के अंदर अमे‍रिका को निशाना बना सकता है अल कायदा

Neha
15 Sep 2021 11:48 AM GMT
इंटेलीजेंस अधिकारियों ने दी चेतावनी, अफगानिस्‍तान से दो साल के अंदर अमे‍रिका को निशाना बना सकता है अल कायदा
x
वो 60 मिनट के नए वीडिया मे नजर आया है. अब हमारे सामने सबूत हैं कि वो जिंदा है.

अफगानिस्‍तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के लौटते ही अमेरिका (US) पर आतंकी हमलों खतरा भी लौट आया है. अमेरिका के टॉप इंटेलीजेंस अधिकारियों की मानें तो अगले साल या 2 साल के अंदर अफगानिस्‍तान की जमीं से अल कायदा (Al Qaeda) अमेरिका पर हमला कर सकता है.

अमेरिका की डिफेंस इंटेलीजेंस एजेंसी के डायरेक्‍टर लेफ्टिनेंट जनरल स्‍कॉट बैरियर ने मंगलवार को हुई एक इंटेलीजेंस कॉन्‍फ्रेंस में अमेरिका पर मौजूद बड़े खतरे का जिक्र किया है. उन्‍होंने कहा है, 'हमारा अनुमान है कि एक से दो साल के अंदर अल कायदा कुछ हद तक‍ क्षमतावान हो जाएगा. कम से कम इतना ताकतवर हो जाएगा कि वो अमेरिका के लिए खतरा पैदा कर सके.'

अफगानिस्‍तान में मजबूत होने लगा अल कायदा
उन्‍होंने कहा कि फिलहाल अमेरिका उन रास्‍तों की तलाश कर रहा है जिससे वो फिर से अफगानिस्‍तान लौट सके. बैरियर की मानें तो अमेरिकी अथॉरिटीज अपनी कोशिशों को तेज सी अंजाम दे रहे हैं और आगे भी अफगानिस्‍तान में पहुंचने की कोशिशें जारी रहेंगी. सीआईए के डायरेक्‍ट डेविड कोहेन ने कहा है कि अमेरिकी इंटेलीजेंस एजेंसियां पहले ही अल कायदा की गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं जो कि अफगानिस्‍तान में फिर से मजबूत होने लगा है. उन्‍होंने भी दो साल के अंदर अमेरिका पर बड़े खतरे का अंदेशा जताया है.

तालिबान की वापसी का फायदा उठाएगा अल कायदा
कोहेन और बैरियर के अलावा कई टॉप अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया है कि अफगानिस्‍तान में तालिबान की वापसी के साथ ही अमेरिका को अपनी सोच से आगे जाकर योजना बनानी होगी. अमेरिका को यह देखना होगा कि अफगानिस्‍तान के अंदर क्‍या चल रहा है और आतंकियों के खिलाफ एक्‍शन भी लेना होगा. उन्‍होंने इसके लिए ड्रोन हमलों को भी समर्थन किया है.
अमेरिका की नेशनल इंटेलीजेंस के डायरेक्‍टर जनरल एवरिल हाइन्‍स ने कहा है कि अमेरिका के लिए सबसे बड़ा खतरा उन आतंकियों से है जो अफगानिस्‍तान के साथ ही यमन, सोमालिया, सीरिया और इराक से आ रहे हैं. उन्‍होंने माना कि अब अमेरिका की प्राथमिकताएं बदल गई हैं और दो दशकों के बाद एक बार फिर से प्राथमिकताएं तय करने की जरूरत है.

सामने आया अल जवाहिरी
आपको बता दें कि 9/11 की 20वीं बरसी पर अल कायदा के मुखिया अयमान अल जवाहिरी का ताजा वीडियो सामने आया है. ये वही जवाहिरी है जिसको अमेरिका और पूरी दुनिया मरा हुआ मान चुकी थी. पिछले साल दिसंबर में जवाहिरी की मौत की खबर आई थी. तब कहा गया था कि वो बहुत बीमार था और इसी के चलते उसकी मौत हो गई.
आतंकी संगठनों की ऑनलाइन एक्टिविटीज पर नजर रखने वाले अमेरिकी संगटन साइट (SITE) इंटेलीजेंस ग्रुप की तरफ से जवाहिरी के नए वीडियो की जानकारी दी गई थी. इसमें कहा गया है कि जवाहिरी ने अपने वीडियो में कई मुद्दों पर बात की है. साइट की डायरेक्टर रीटा कैज ने सोशल मीडिया पर कहा- जवाहिरी की मौत के बारे में कई खबरें सुनी गईं थीं. वो 60 मिनट के नए वीडिया मे नजर आया है. अब हमारे सामने सबूत हैं कि वो जिंदा है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it