विश्व

घने जंगल में 3 दिन अकेले भटकता रहा मासूम, फिल्मी स्टाइल में फिर यूं हुआ रेस्क्यू

Renuka Sahu
8 Sep 2021 3:56 AM GMT
घने जंगल में 3 दिन अकेले भटकता रहा मासूम, फिल्मी स्टाइल में फिर यूं हुआ रेस्क्यू
x

फाइल फोटो 

ऑस्ट्रेलिया में तीन साल के एक मासूम बच्चे के रेस्क्यू का डरावना मामला सामने आया है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। ऑस्ट्रेलिया (Australia) में तीन साल के एक मासूम बच्चे के रेस्क्यू का डरावना मामला सामने आया है. इस लड़के ने जंगल की घनी झाड़ियों में तीन दिन और तीन रात अकेले जिंदा रहकर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया. पुलिस और बचाव दल की नजर जब इस लड़के पर पड़ी तो वो भी दंग रह गए. एंथनी नाम के इस बच्चे के शरीर पर सिर्फ एक टी-शर्ट और नैपी पैंट थी. जिसे आखिरी बार सिडनी (Sydeny) से करीब 140 Km दूर स्थित गांव में अपनी फेमिली कॉटेज में देखा गया था.

ऑटिज्म से पीड़ित है बच्चा
दरअसल ये बच्चा भूलने की बीमारी यानी ऑटिज्म (Autism) से पीड़ित है. बचाव दल के सामने उसकी बीमारी भी एक चुनौती थी. इसके बावजूद 4 सितंबर को, एक खोज दल ने बच्चे की तलाश शुरू की. परिवार वाले भी अपने बच्चे की सलामती के लिये परेशान थे. उनका कहना था कि भविष्य में वो उसे खुद से दूर नहीं होने देंगे.
हेलीकॉप्टर से देखा गया बच्चा
लेकिन सभी के लिए सबसे बड़े अचरज की बात ये थी, कि इस मालूम को सबसे पहले हेलीकॉप्टर में बैठे कुछ लोगों ने देखा. उस दौरान वो एक नाले से पानी पी रहा था. उसके शरीर पर कुछ खरोंच, कट और चींटी के काटने के बाद पड़े लाल निशान भी थे. हालांकि जंगल में तीन दिन अकेले बिताने के बावजूद वो काफी बेहतर स्थिति में था. लोगों की हैरानी इस बात पर भी थी क्योंकि रात में उस जंगल का तापमान घटकर महज 6 डिग्री रह जाता है.
पुलिस ने साझा की जानकारी
एंथनी के मिलने के तुरंत बाद NSW पुलिस फोर्स ने ट्विटर पर इस खबर से जुड़ा अपडेट साझा किया. उन्होंने लिखा, 'लापता बच्चा अबसे कुछ देर पहले मिल गया है. फिलहाल वो पूरी तरह स्वस्थ्य और सुरक्षित दिख रहा है, इसके बावजूद मेडिकल स्टाफ उसकी जांच कर रहा है.'
बच्चे के पिता ने एंथनी के मिलने पर खुशी जताते हुए कहा कि ये चमत्कार ही है कि उनका बेटा एक घने जंगल में इस तरह तीन दिन अकेले रहा. पिता ने संवाददाताओं से बताया कि जैसे ही उसने अपनी मां की आवाज सुनी तो आंखे खोली फिर उनसे चिपक कर सो गया. इस रेस्क्यू ऑपरेशन की दिलचस्प बात ये भी रही कि जंगल के जिस हिस्से में एंथनी था वहां पर पुलिस ने भी सर्च ऑपरेशन चलाया था लेकिन उनमें से किसी की नजर इस बच्चे पर नहीं पड़ी.
इसी तरह के एक अन्य मामले में, एक 72 वर्षीय सीनियर सिटिजन भी जंगल में खो गये थे. उन्होंने भी जंगल में 3 दिन तक बारिश का पानी पीकर अपना समय बिताया. लियोनार्ड नाम के बुजुर्ग को हाल ही में थाईलैंड के जंगलों से रेस्क्यू किया गया. वो दोस्तों से मिलने बाइक से निकले थे लेकिन खोन केन प्रांत में वो रास्ता भटक गये.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta