विश्व

भारतीय मूल की इस छात्रा का 'यूरोप मैथ ओलंपियाड' में चयन, ब्रिटिश टीम की सबसे कम उम्र की सदस्य

Neha Dani
7 March 2021 6:57 AM GMT
भारतीय मूल की इस छात्रा का यूरोप मैथ ओलंपियाड में चयन, ब्रिटिश टीम की सबसे कम उम्र की सदस्य
x
आन्या को उसकी आदर्श एवं दुनिया की सर्वश्रेष्ठ महिला गणितज्ञ मानी जानी वाली युहका माचिनो के साथ टीम में चुना गया है.

भारतीय मूल की एक छात्रा (Indian Origin Student) का 'यूरोपियन गर्ल्स मैथेमैटिकल ओलंपियाड' (European Girl's Mathematical Olympiad) के लिए चयन हुआ है. जिसका आयोजन अगले महीने जॉर्जिया में होने जा रहा है. भारतीय मूल की इस छात्रा की उम्र 13 साल है और वह ब्रिटिश टीम की अब तक की सबसे कम उम्र की सदस्य है.

आन्या गोयल (Aanya Goyal) लंदन (London) के डलविच में एलयंस स्कूल की छात्रा हैं. उन्होंने गणित के सवाल सुलझाने के अपने जुनून को पूरा करने के लिए पिछले साल लागू लॉगडाउन (Lockdown) का भरपूर इस्तेमाल किया. मैथ ओलंपियाड के विजेता रह चुके अपने पिता अमित गोयल के मार्गदर्शन से उसने ईजीएमओ के लिए चुनी जाने वाली ब्रिटिश टीम का हिस्सा बनने के लिए 'यूके मैथेमैटिक्स ट्रस्ट' (UKMT) द्वारा आयोजित परीक्षाओं पर ध्यान केंद्रित किया.
गहराई से सोचने की जरूरत
आन्या ने कहा, 'ओलंपियाड के सवाल सुलझाने के लिए रचनात्मक होने और गहराई से सोचने की आवश्यकता होती है.' उसने आगे कहा, 'कई बार एक ही सवाल को सुलझाने में कई दिन लग जाते हैं, लेकिन आपको हार नहीं माननी होती और नए विचारों के साथ सवाल सुलझाने होते हैं (Indian Origin Girl in Europe Math Olympiad ).' यूकेएमटी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए हर साल पूरे ब्रिटेन में माध्यमिक विद्यालयों के छह लाख से अधिक छात्र आवेदन करते हैं.
टॉप 4 में बनाई जगह
इनमें से हर साल नवंबर में होने वाले 'ब्रिटिश मैथेमैटिकल ओलंपियाड' के लिए शीर्ष एक हजार छात्रों को आमंत्रित किया जाता है. इनमें से 'ब्रिटिश मैथेमैटिकल ओलंपियाड' के दूसरे दौर के लिए शीर्ष 100 छात्र चुने जाते हैं. आन्या ने ईजीएमओ में भाग लेने वाली ब्रिटिश टीम में चुनी गई शीर्ष चार लड़कियों में स्थान बनाया और इसी के साथ वह इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाली सबसे कम उम्र की छात्रा बन गई है. इससे पहले यह रिकॉर्ड 15 वर्षीय एक छात्रा के नाम था (Europe Math Olympiad). आन्या को उसकी आदर्श एवं दुनिया की सर्वश्रेष्ठ महिला गणितज्ञ मानी जानी वाली युहका माचिनो के साथ टीम में चुना गया है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta