विश्व

कोरोना के खतरे को देखते हुए सरकार ने लिया फैसला, ऑस्ट्रेलिया ने सितंबर 2021 तक बढ़ाया इंटरनेशनल ट्रैवल बैन

Rani Sahu
10 Jun 2021 10:08 AM GMT
कोरोना के खतरे को देखते हुए सरकार ने लिया फैसला, ऑस्ट्रेलिया ने सितंबर 2021 तक बढ़ाया इंटरनेशनल ट्रैवल बैन
x
ऑस्ट्रेलिया (Australia) में लागू किया गया अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंध (International Travel Ban) सितंबर 2021 तक बढ़ा दिया गया है

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में लागू किया गया अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंध (International Travel Ban) सितंबर 2021 तक बढ़ा दिया गया है. इस तरह 'बायोसिक्योरिटी इमरजेंसी पीरियड' में विस्तार हुआ है. अब सरकार को विदेशी उड़ानों और क्रूज शिप पर प्रतिबंध लगाने की शक्ति मिली है. स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट (Greg Hunt) ने गुरुवार को पुष्टि की कि बायोसिक्योरिटी एक्ट 2015 के तहत 17 मार्च 2021 से घोषित 'ह्यूमन बायोसिक्योरिटी इमरजेंसी पीरियड' को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है. ये 17 जून 2021 तक खत्म होने वाला था, लेकिन अब ये 17 सितंबर 2021 तक लागू रहेगा.

सितंबर तक ऑस्ट्रेलिया की सीमाओं को बंद किए हुए डेढ़ साल पूरा हो जाएगा. इसे कोविड के मद्देनजर पिछले साल से बंद किया गया है. दूसरी ओर, दिसंबर 2021 तक सभी ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को वैक्सीनेट करने के लक्ष्य से अभी देश काफी पीछे चल रहा है. हंट के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि ट्रैवल बैन अवधि ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य सुरक्षा प्रधान समिति (AHPPC) और राष्ट्रमंडल मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा प्रदान की गई विशेषज्ञ मेडिकल और महामारी विज्ञान सलाह द्वारा सूचित की गई थी. AHPPC ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कोविड स्थिति अभी भी चिंताजनक है, इसलिए बैन अवधि में विस्तार किया जाए.
कोरोना का खतरा बढ़ने पर ट्रैवल बबल का प्लान रद्द हुआ
हालांकि, ट्रैवल बैन के बावजूद भी कुछ उड़ानों को अनुमति होगी. इसमें न्यूजीलैंड जैसे मुल्कों के साथ किए गए 'ट्रैवल बबल' शामिल हैं. दूसरी ओर, पैसेफिक आइलैंड, सिंगापुर, जापान, हांगकांग, दक्षिण कोरिया और ताइवान के साथ भी ऑस्ट्रेलिया ट्रैवल बबल करने वाला था. लेकिन इन देशों में हाल के दिनों में सामने आए महामारी के प्रकोप को देखते हुए फिलहाल ये प्लान ठंडे बस्ते में चला गया. इनमें से कई देशों में हाल के दिनों में कोविड-19 के खतरनाक अल्फा और डेल्टा वेरिएंट का प्रकोप देखने को मिला है.
पूरी तरह वैक्सीनेटेड ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए सरकार बना रही है प्लान
ऑस्ट्रेलिया में इस बात की चर्चा है कि सरकार पूरी तरह से वैक्सीनेट हुए ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों के लिए एक पायलट प्रोग्राम चलाने वाली है. इसका मकसद अगस्त से वैक्सीनेटेड लोगों को विदेश यात्रा की अनुमति देना है. हालांकि, इस योजना के तहत नागरिकों को कुछ चुने हुए देशों में ही यात्रा की अनुमति होगी. इसमें कम खतरे वाले डेस्टिनेशन शामिल होंगे. वहीं, देश लौटने पर इन्हें कोविड निगेटिव रिपोर्ट दिखाना होगा. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में अभी तक लोगों को 52 लाख वैक्सीन डोज दी गई है. वहीं, अगर पूरी तरह से वैक्सीनेटेड लोगों की बात करें तो उनकी संख्या 6.52 लाख है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it