विश्व

असल जिंदगी में झील के अंदर से निकला गांव, देखने उमड़ी लोगों की भीड़, आइए जानते हैं इस 'भूतिया गांव' के बारे में...

Admin1
25 Nov 2021 11:28 AM GMT
असल जिंदगी में झील के अंदर से निकला गांव, देखने उमड़ी लोगों की भीड़, आइए जानते हैं इस भूतिया गांव के बारे में...
x
1992 में बाढ़ की वजह से ये गांव जलमग्न हो गया था.

नई दिल्ली: स्पेन में 30 साल पहले पानी में डूबा गांव (Submerged Village) फिर से ऊपर आ गया है. 1992 में बाढ़ की वजह से ये गांव जलमग्न हो गया था. जब भी इस इलाके में पानी का स्तर बेहद कम होता है, ये गांव नजर आने लगता है. तस्वीरों में गांव किसी हॉलीवुड फिल्म का सेट जैसा नजर आ रहा है. आइए जानते हैं इस 'भूतिया गांव' के बारे में...

रिपोर्ट के मुताबिक, इस गांव का नाम एसेरेडो (Aceredo) है, जो स्पेन के लोबोइस (Lobois) इलाके में स्थित है. 1992 में यहां के रहने वाले दर्जनों परिवारों को जलाशय के लिए रास्ता बनाने के लिए अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था.
दरअसल, एसेरेडो गांव पुर्तगाल के जलविद्युत संयंत्र के डूब क्षेत्र में आता था. एक दिन वहां से पानी छोड़ा गया, जिससे Limia नदी का जलस्तर अचानक से बढ़ गया. उसके पानी से आसपास के क्षेत्र डूब गए. इस बाढ़ की चपेट में आने से लिंडोसो जलाशय के मुहाने पर स्थित एसेरेडो गांव भी डूब गया.
स्थानीय प्रशासन ने गांव के लोगों से दूसरी जगह शिफ्ट होने की अपील की, लेकिन वो नहीं माने. जिसके बाद जबरन उनसे गांव खाली करवाया गया. गांव के सैकड़ों लोग पलायन को मजबूर हुए थे. तब से एसेरेडो पानी के भीतर छिपा हुआ है. ये केवल तभी सामने आता है जब लिंडोसो जलाशय में पानी का स्तर बहुत कम हो जाता है. कमोबेश वो समय अभी चल रहा है. एसेरेडो गांव दुनिया के सामने फिर प्रकट हुआ है. कुछ लोग इसे भूतिया गांव' भी कहते हैं, क्योंकि ये अधिकांश समय गायब (जलमग्न) रहता है.
एसेरेडो की नई तस्वीरों में पत्थर के ढांचे, इमारतों की टूटी छतें, गांव की गलियां आदि दिखाई देती हैं. जो कुछ भी शेष बचा है वो बेहद जर्जर हालत में है. पानी के भीतर बिताए तीन दशक रहने के बाद हर एक धातु में जंग लग गया है.
फिलहाल, जलाशय में पानी निचले स्तर पर है, जिसके चलते पलायन करने वाले परिवार यहां आ रहे हैं. उनमें से कुछ का कहना है कि वो अपना अतीत देखने आए हैं तो कोई इसे इसे सहेजना चाहता है. लेकिन पानी का स्तर पढ़ते ही गांव फिर से डूब जाएगा.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it