विश्व

एक ऐसी जगह जहां रहते हैं सिर्फ दुष्कर्मी, आस-पास से भी गुजरने से घबराती हैं महिलाएं

Gulabi
13 Feb 2021 4:09 PM GMT
एक ऐसी जगह जहां रहते हैं सिर्फ दुष्कर्मी, आस-पास से भी गुजरने से घबराती हैं महिलाएं
x
दुनिया में एक से बढ़ कर एक जगहें हैं. कोई जगह अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती है, तो किसी जगह का खाना फेमस है. लेकिन

दुनिया में एक से बढ़ कर एक जगहें हैं. कोई जगह अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती है, तो किसी जगह का खाना फेमस है. लेकिन आप ये जान कर दंग रह जाएंगे कि दुनिया में एक गांव ऐसा भी है जहां कोई भी नहीं रहना चाहता. अब आप सोच रहे होंगे कि इस गांव में ऐसा क्या है जो वहां कोई कदम भी नहीं रखना चाहता. दरअसल, यहां सिर्फ बलात्कारी (Rapists) रहते हैं. ऐसे में इस गांव के आसपास से गुजरने में हर महिला घबराती है और वैसे भी कोई इसके आजू-बाजू भटकना तक नहीं चाहता है. आखिर क्या कारण है कि इस गांव का हर शख्स बलात्कारी है.


अमेरिका के फ्लोरिडा (Florida) से 2 मील की दूरी पर बसा एक छोटा सा गांव है जिसका नाम मिरेकल (Miracle) है. इस गांव में रहने वाले सभी 200 लोग बलात्कारी हैं. सुनने में अटपटा जरूर लगता है कि एक गांव मे सभी बलात्कारी कैसे हो सकते हैं, लेकिन ये इस गांव का कड़वा सच है. फ्लोरिडा से दूर इस गांव को 1960 में बसाया गया था और यहां उन अपराधियों को सजा के तौर पर रखा जाता है जिन्होंने कभी न कभी किसी के साथ दुष्कर्म किया हो. यह लोग आम लोग नहीं, बल्कि यौन अपराधी ही हैं.

2009 में इसे यौन अपराधियों के गांव के रूप में बदल दिया
2009 में एक पादरी ने इसे यौन अपराधियों के गांव के रूप में बदल दिया. पादरी के प्रयास से वीरान पड़े इस गांव में यौन अपराध की सजा काटने वालों को रहने की जगह मिली. यहां रहने वाले लोग अपना पालन-पोषण खुद ही करते हैं. यहां गुस्से को काबू करने से लेकर बाइबिल पढ़ने तक की क्लासेस चलती हैं. इसके अलावा यहां रहने वाले अपराधियों के साइकोलॉजिकल ट्रीटमेंट होते हैं. ये लोग स्थानीय स्तर पर ही छोटी-मोटी नौकरियां भी करते हैं.

दरअसल, फ्लोरिडा में सेक्स क्राइम करने वालों के लिए कड़े कानून हैं. ऐसे लोगों को किसी रिहायशी इलाकों में रहने कि इजाजत नहीं मिलती है. इन्हें सबसे दूर रहना होता है. सरकार ने इस गांव में ऐसे लोगों को एक मौका दिया है, जो हिंसक यौन अपराधी नहीं हैं और सुधरना चाहते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta