विश्व

पाकिस्तान में गधों की आबादी में भारी इजाफा, जानिए तीन साल में कितनी बढ़ोतरी

Neha
11 Jun 2021 4:28 AM GMT
पाकिस्तान में गधों की आबादी में भारी इजाफा, जानिए तीन साल में कितनी बढ़ोतरी
x
इतना ही नहीं, पाकिस्तान में गधों के इलाज के लिए अलग से अस्पताल भी बने हैं।

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में गधों की आबादी तेजी से बढ़ रही है, जिसके जरिए सरकार पैसा कमा रही है। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को सरकार में तीन साल हए हैं, जिनमें तीन लाख गधे बढ़े। इसका मतलह हुआ की सालाना 1 लाख गधों की संख्या बढ़ती जा रही है। पाकिस्तान के पास वर्तमान में करीब 56 लाख गधे हैं, जो दुनियाभर में तीसरे नंबर पर कायम हैं।

आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में गधा की ऐसा एकमात्र जानवर है, जिसकी आबादी 2001-2002 से हर साल 100000 की दर से बढ़ रही है। इसके अलावा ऊंट, घोड़े और खच्चर सहित अन्य जानवरों की जनसंख्या वृद्धि पिछले 13 वर्षों से स्थिर है। इससे पहले पीएमएल (एन) और पीपीपी की पांच साल के सरकार के दौरान गधों की आबादी 4 लाख बढ़ी थी।
बता दें कि एक समझौते के अनुसार, पाकिस्तान चीन को हर साल 80 हजार गधों का निर्यात करता है, जिनका उपयोग मांस और कई अन्य काम के लिए किया जाता है। इसकी खाल का उपयोग चीन में कई तरह से किया जाता है। खाल से निकली जिलेटिन से कई प्रकार की दवाएं भी बनाई जाती हैं।
कई चीनी कंपनियों ने पाकिस्तान में गधों के व्यापार के लिए लाखों डॉलर का निवेश किया है। पाकिस्तान विश्व का तीसरा सबसे ज्यादा गधों की आबादी वाला देश है। पाकिस्तान में गधों के नस्लों के हिसाब से उनके दाम तय होते हैं।
एक रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान में एक गधे की खाल के 15-20 हजार पाकिस्तानी रुपये कीमत है। जिसे बेचकर पाकिस्तान खूब मुनाफा भी कमा रहा है। इतना ही नहीं, पाकिस्तान में गधों के इलाज के लिए अलग से अस्पताल भी बने हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it