विश्व

हाउस 1/6 पैनल ने न्याय विभाग के प्रतिलेख अनुरोध को खारिज कर दिया

Neha Dani
18 May 2022 5:54 AM GMT
हाउस 1/6 पैनल ने न्याय विभाग के प्रतिलेख अनुरोध को खारिज कर दिया
x
यह स्पष्ट नहीं है कि न्याय विभाग ने कौन से विशिष्ट साक्षात्कार या दस्तावेज मांगे थे।

यूएस कैपिटल में 6 जनवरी के विद्रोह की जांच कर रहा हाउस पैनल अभी के लिए समिति के साक्षात्कारों तक पहुंच के लिए न्याय विभाग के अनुरोध को खारिज कर रहा है।

प्रतिनिधि बेनी थॉम्पसन, डी-मिस, समिति के अध्यक्ष ने मंगलवार को कहा कि न्याय विभाग ने हमले में चल रही आपराधिक जांच के हिस्से के रूप में अनुरोध किया था। लेकिन उन्होंने कहा कि समिति के लिए इसबिंदु पर अपना काम साझा करना "समय से पहले" था क्योंकि पैनल की जांच जारी है।
न्याय विभाग का अनुरोध तब आता है जब अभियोजक सम्मन जारी कर रहे हैं और उन लोगों के साथ साक्षात्कार की मांग कर रहे हैं जो पिछले साल कैपिटल पर हमले की घटनाओं की योजना बनाने में शामिल थे। हाउस पैनल के लिए अनुरोध - जिसने अब तक 1,000 से अधिक साक्षात्कार किए हैं - अमेरिकी इतिहास में लोकतंत्र पर सबसे बड़े हमलों में से एक में न्याय की जांच की चौड़ाई का उदाहरण है।
न्याय विभाग और अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर मुकदमा चलाने के लिए बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ा है क्योंकि 6 जनवरी की हाउस कमेटी ने इस बात के लिए तर्क दिया था कि इसके सदस्यों का मानना ​​​​है कि पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ एक व्यवहार्य आपराधिक मामला हो सकता है।
न्याय जांच - अमेरिकी इतिहास की सबसे बड़ी आपराधिक जांच - ने बड़े पैमाने पर उन लोगों पर मुकदमा चलाने पर ध्यान केंद्रित किया है जिन्होंने कैपिटल पर धावा बोल दिया, अतीत को धक्का दिया और अभिभूत पुलिस अधिकारियों की पिटाई की, जब तक कि वे जो बिडेन की राष्ट्रपति जीत के प्रमाणीकरण को रोकने के प्रयास में खून से लथपथ और चोटिल नहीं हो गए। विद्रोह के बाद से 16 महीनों में, 800 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है और उनमें से लगभग 280 ने विभिन्न संघीय आरोपों के लिए दोषी ठहराया है।
गारलैंड ने इस बारे में कोई सार्वजनिक संकेत नहीं दिया है कि क्या अभियोजक ट्रम्प के खिलाफ एक मामले पर विचार कर सकते हैं। उन्होंने, हालांकि, "सभी 6 जनवरी अपराधियों को, किसी भी स्तर पर" जवाबदेह ठहराने की कसम खाई है और कहा है कि इसमें वे लोग शामिल होंगे जो "उस दिन उपस्थित थे या अन्यथा हमारे लोकतंत्र पर हमले के लिए आपराधिक रूप से जिम्मेदार थे।"
थॉम्पसन ने कहा कि पैनल ने संघीय, राज्य और स्थानीय एजेंसियों के साथ कुछ जानकारी साझा की थी, लेकिन वे केवल एक निर्दिष्ट स्थान पर इसकी समीक्षा कर सकते थे - एक सामान्य सरकारी अभ्यास जिसमें संवेदनशील दस्तावेजों के साथ एक इन-कैमरा समीक्षा के रूप में जाना जाता है। यह स्पष्ट नहीं है कि न्याय विभाग ने कौन से विशिष्ट साक्षात्कार या दस्तावेज मांगे थे।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta