विश्व

500 साल पुराना है यहां का इतिहास, UAE में मिलीं सबसे पुरानी इमारतें

Gulabi
18 Feb 2022 9:28 AM GMT
500 साल पुराना है यहां का इतिहास, UAE में मिलीं सबसे पुरानी इमारतें
x
UAE में मिलीं सबसे पुरानी इमारतें
संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में पुरातत्वविदों ने देश की सबसे पुरानी इमारतों (UAE Oldest Building) की खोज की है. ये इमारतें कम से कम 8,500 साल पुरानी हैं. अबू धाबी के संस्कृति और पर्यटन विभाग (Abu Dhabi Department of Culture and Tourism) ने गुरुवार को एक प्रेस रिलीज में कहा, ये इससे पहले सबसे पुरानी माने जाने वाली इमारत से 500 साल अधिक पुरानी है. इन इमारतों की खोज विभाग द्वारा चलाए जा रहे एक पुरातात्विक कार्यक्रम के दौरान हुई. ये इमारतें अबू धाबी (Abu Dhabi) शहर के पश्चिम में घाघा द्वीप (Ghagha island) पर मौजूद हैं.
प्रेस रिलीज में कहा गया है कि जिन इमारतों को खोजा गया है, उनकी संरचना सामान्य गोल कमरों की तरह है. इन कमरों की दीवारें पत्थरों से बनी हुई हैं, जिनकी ऊंचाई एक मीटर के करीब है और ये अभी तक सुरक्षित हैं. इमारतों की खोज करने वाली टीम ने बयान में कहा कि संभावित रूप से ये इमारतें एक छोटे से समुदाय के घर रहे होंगे, जो साल भर इस द्वीप पर रहा करते होंगे. उन्होंने कहा कि ये खोज लंबी दूरी के समुद्री व्यापार मार्गों के विकसित होने से पहले मौजूद रही नवपाषाण बस्तियों के अस्तित्व को दिखाती है. इससे ये भी मालूम होता है कि बस्तियों को बसाने के लिए कोई ठोस वजह नहीं थी.
5000 साल पुरानी दफन की गई लाश भी मिली
इस खोज के दौरान सैकड़ों कलाकृतियों को भी खोजा गया है. इसमें बारीकी से तैयार किए गए पत्थर के तीर भी हैं, जिनका इस्तेमाल शिकार के लिए किया जाता होगा. टीम ने कहा कि इस बात की संभावना है यहां रहने वाले लोगों ने समुद्र के समृद्ध संसाधनों का इस्तेमाल भी किया होगा. हालांकि, पुरातत्वविद अभी भी इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि इस जगह का इस्तेमाल कब तक किया गया होगा. दरअसल, यहां पर एक दफन किए गए शरीर की खोज की गई है, जो लगभग 5000 साल पुरानी है. ये अबू धाबी में उस समय के दौरान दफनाए गए कुछ शवों में से एक हो सकता है.
उपजाऊ हुआ करते होंगे अबू धाबी के द्वीप
विभाग के अध्यक्ष मोहम्मद अल मुबारक ने कहा, घाघा द्वीप पर हुई खोज से पता चलता है कि इनोवेशन, स्थिरता और लचीलापन की विशेषताएं हजारों सालों से इस क्षेत्र के निवासियों के डीएनए का हिस्सा रही हैं. संयुक्त अरब अमीरात में सबसे पुरानी ज्ञात इमारतों का पिछला रिकॉर्ड अबू धाबी के तट से दूर मारावा द्वीप पर खोजी गई संरचनाओं में मिला. यहीं पर 2017 में दुनिया का सबसे पुराना मोती पाया गया था. टीम ने कहा कि नई खोज ने ये सुझाव दिया कि अबू धाबी के द्वीप शुष्क और दुर्गम होने के बजाय उपजाऊ हुआ करते थे. इस वजह से यहां पर लोगों ने बस्तियों को बसाया था.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta