विश्व

हिरोशिमा डे: आज ही के दिन हिरोशिमा पर गिराया गया था परमाणु बम

Janta Se Rishta Admin
6 Aug 2022 1:17 AM GMT
हिरोशिमा डे: आज ही के दिन हिरोशिमा पर गिराया गया था परमाणु बम
x

रूस और यूक्रेन के बाद, चीन-ताइवान के बीच तनातनी एक और युद्ध की ओर इशारा कर रही है. एक-दूसरे पर हुकूमत का सपना लिए कई देश आमने-सामने हैं. इस बीच आज का दिन यह याद दिलाने के लिए काफी है कि जंग में किसे क्या हासिल हुआ. वह जंग का ऐसा घिनौना चेहरा था जो मानवता को गर्क में पहुंचाने के काबिल था. आज से करीब 77 साल पहले लगभग 80 हजार लोगों की जान चली गई थी और 40 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए थे. हम बात कर रहे हैं हिरोशिमा और नागासाकी.

अगस्त 1945 में विश्व युद्ध-2 के दौरान अमेरिका ने जापान के दो शहरों हिरोशिमा और नागासाकी पर एटॉमिक न्यूक्लर बम यानी परमाणु बम गिराया था. 6 अगस्त को हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराया गया था. इसके तीन दिन बाद जापान के ही नागासाकी शहर पर दूसरा परमाणु बम गिराया गया था. हर साल 6 अगस्त को परमाणु धमाके में जान गवाने वाले लोगों की याद में हिरोशिमा डे (Hiroshima Day 2022) मनाया जाता है.

हिरोशिमा परमाणु हमले से जुड़ी कुछ जरूरी बातें-

1. परमाणु हमले से तबाह हुआ हिरोशिमा शहर जापान के सबसे बड़े द्वीप होंशू में स्थित है

2. इस बम के कारण जमीनी स्तर पर लगभग 4,000 डिग्री सेल्सियस तक की गर्मी पैदा हुई थी.

3. बम हिरोशिमा के तय जगह पर नहीं गिराया जा सका था, यह हिरोशिमा के आइयो ब्रिज के पास गिरने वाला था मगर उल्टी दिशा में बह रहे हवा के कारण यह अपने लक्ष्य से हटकर शीमा सर्जिकल क्लिनीक पर गिरा.

4. धमाके के तुरंत बाद 30 फीसदी आबादी खत्म हो गई थी, जो बच गए वे अपंगता के शिकार हो गए.

4. दूर-दूर तक के इलाकों में घंटों काली बारिश होती रही और रेडियोएक्टिव विकिरण ने बचे हुए लोगों पर कहर ढाया. लोग परमाणु विकिरण से जुड़ी बीमारियों के चलते मारे गए.

6. बम गिरने की जगह के 29 किलोमीटर क्षेत्र में काली बारिश हुई. जिससे मौतें बढ़ीं और इस काली बारिश ने अपने संपर्क में आने वाली सभी चीजों को भी दूषित कर दिया.

7. आज हिरोशइमा की आबादी करीब 12 लाख है.

8. 9 अगस्त को दूसरे शहर नागासाकी पर दूसरा परमाणु बम हमला हुआ और 40 हजार से ज्यादा लोग मारे गए.

9. हिरोशिमा पर अमेरिकी परमाणु हमले को 1941 के अमेरिका के नौसैनिक बेस पर्ल हार्बर पर किए गए जापानी सेना के हमले का बदला माना गया.

10. कनेर (ओलियंडर) नाम का फूल इस हमले के बाद सबसे पहले खिला था. यह हिरोशिमा का ऑफिशियल फूल है.

11. बमबारी के प्रभाव को देखने के बाद, जापान के सम्राट हिरोहितो ने 15 अगस्त को रेडियो द्वारा द्वितीय विश्व युद्ध में बिना शर्त आत्मसमर्पण की घोषणा की.

12. गॉलवे अलायंस अगेंस्ट वॉर हिरोशिमा दिवस को याद करने के लिए आयर स्क्वायर में एक वार्षिक कार्यक्रम भी आयोजित करता है.

13. एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर जापान 15 अगस्‍त को सरेंडर नहीं करता तो अमेरिका ने 19 अगस्‍त को एक और शहर पर परमाणु बम गिराने की योजना बनाई थी.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta