विश्व

हार्वर्ड एस्ट्रोनॉमर का Aliens को लेकर चौंकाने वाला खुलासा, बताया पृथ्वी पर कब आया था एलियन जहाज

Gulabi
8 Feb 2021 10:11 AM GMT
हार्वर्ड एस्ट्रोनॉमर का Aliens को लेकर चौंकाने वाला खुलासा, बताया पृथ्वी पर कब आया था एलियन जहाज
x
दुनिया (World) में दो सबसे बड़े सवाल अभी तक अनसुलझी पहेली बने हुए हैं

दुनिया (World) में दो सबसे बड़े सवाल अभी तक अनसुलझी पहेली बने हुए हैं. पहला सवाल ये है कि मानव की प्रजाति दुनिया में कैसे अस्तित्व में आई. वहीं दूसरे सवाल के रूप में ये पूछा जाता है कि क्या हम ब्रह्मांड (Universe) में अकेले हैं? हालांकि, पहली पहेली को लेकर ज्यादा चर्चा भले ही ना होती हो, लेकिन दूसरी वाली को लेकर तरह-तरह के दावे किए जाते रहते हैं. कुछ वैज्ञानिकों (Sciencetist) का मानना है कि हम ब्रह्मांड (Universe) में अकेले नहीं हैं. इसी कड़ी में प्रतिष्ठित हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard University) के खगोलशास्त्री (Astronomer) ने दावा किया है कि एलियन्स (Aliens) ने 2017 में धरती (Earth) के करीब आए थे, लेकिन वैज्ञानिकों (Sciencetist) ने इसे अनदेखा (Ignored) कर दिया था.


प्रोफेसर एवी लोएब (Professor Avi Loeb) ने दिवंगत स्टीफन हॉकिंग (Stephen Hawking) के साथ मिलकर लिखी अपनी नई किताब 'Extraterrestrial: The First Sign of Intelligent Life Beyond Earth' में तर्क दिया है कि हमारे सौरमंडल (Solar System) में सबसे असामान्य इंटरस्टेलर ऑब्जेक्ट की पहचान पांच साल पहले की गई थी, जो हमारे सौरमंडल (Solar Systeme) में तेजी से गुजर रहा था. वो असल में एक एलियन टेक्नोलॉजी (Alien Technology) थी. बता दें कि प्रोफेसर एवी लोएब आइवी लीग कॉलेज (Ivy League College) के सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रह चुके हैं. आइवी लीग कॉलेज में क्रैम्ब्रिज और हार्वर्ड जैसी यूनिवर्सिटीज शामिल हैं.

Oumuamua नाम की चीज को बताया एलियन का जहाज
इजरायली-अमेरिकन 58 वर्षीय प्रोफेसर लोएब इस बात को लेकर पूरी तरह सहमत हैं कि उनके वैज्ञानिक बिरादरी के साथियों ने इस असामान्य ऑब्जेक्ट को गलत तरीके से खारिज कर दिया और इस पर ज्यादा बात नहीं की. प्रोफेसर लोएब ने इसे Oumuamua नाम दिया, जो छोटे तारों के लिए हवाई का शब्द है. उनका मानना है कि ये एक एलियन का जहाज था. उन्होंने कहा कि ये सोचना की हम खास और अलग हैं, बिल्कुल ही घमंड भरा है. हम विनम्र होना चाहिए और ये मानना चाहिए कि हम कुछ खास नहीं हैं, बल्कि बहुत सारी ऐसी संस्कृतियां हैं, जिन्हें खोजने की जरूरत है.

Oumuamua की अजीब गतिविधियों ने पैदा किया शक
इन सबकी शुरुआत अक्टूबर 2017 में हुई, जब खगोलशास्त्रियों ने सौरमंडल में एक वस्तु को तेजी से आगे बढ़ते हुए देखा. उनका मानना था कि ये किसी अन्य तारे से आया है. यह पहला रिकॉर्ड किया गया इंटरस्टेलर इंटरलोपर था. ये कहीं से भी साधारण पत्थर मालूम नहीं हो रहा था, क्योंकि सूर्य के चारों ओर घूमने के बाद ये एक रहस्यमय बल द्वारा आगे बढ़ा और गायब हो गया. वैज्ञानिकों को शुरू में संदेह तो हुआ, क्योंकि अगर ये एक धूमकेतु होता तो, इसमें से गैस और मलबा निकलता, जिसे आसानी से देखा जा सकता था. लेकिन इस रहस्यमयी चीज में से कोई भी गैस नहीं निकल रही थी. वहीं, टेलीस्कोप से देखने पर कभी ये बहुत ज्यादा चमकने लगता और कभी बहुत डिम होता. इसके अलावा, ये काफी चमकदार भी नजर आया, जिसे लेकर माना गया कि ये मेटल से बना जहाज था. हालांकि, इस पर ज्यादा जानकारी नहीं मिली और वैज्ञानिकों ने इसके एलियन जहाज होने के दावे को खारिज कर दिया.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta