विश्व

इंसान में पहली बार मिला H3N8 बर्ड फ्लू संक्रमण, चीन के हेनान प्रांत में मिला केस

Neha Dani
27 April 2022 4:32 AM GMT
इंसान में पहली बार मिला H3N8 बर्ड फ्लू संक्रमण, चीन के हेनान प्रांत में मिला केस
x
मनुष्यों को प्रभावी ढंग से संक्रमित करने की क्षमता नहीं है और बड़े पैमाने पर महामारी का जोखिम कम है।

दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर अभी थमा नहीं था कि चीन के हेनान प्रांत में बर्ड फ्लू के H3N8 (H3N8 Bird Flu) स्ट्रेन से मानव के संक्रमित होने का पहला मामला मिला है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) ने एक बयान में इस मामले की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि इससे संक्रमण का लोगों में फैलने का जोखिम कम है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने क्या कहा,
दरअसल, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि जिस बच्चे में बर्ड फ्लू के H3N8 स्ट्रेन मिला है। उसे बुखार सहित कई अन्य लक्षण मिले। जिसके बाद चार वर्षीय लड़के की स्वास्थ्य जांच की गई तो वह वायरस से संक्रमित पाया गया। एनएचसी के अनुसार, बच्चे का कोई भी करीबी वायरस से संक्रमित नहीं था। इसमें कहा गया है कि बच्चा अपने घर में पाले गए मुर्गियों और कौवे के संपर्क में आने से संक्रमित हुआ है।
घोड़ों, कुत्तों और पक्षियों में मिला है H3N8
स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि H3N8 घोड़ों, कुत्तों और पक्षियों में पहले ही पाया जा चुका है। लेकिन H3N8 से किसी इंसान के संक्रमित होने का ये पहला केस है। एक प्रारंभिक मूल्यांकन ने निर्धारित किया कि संस्करण में अभी तक मनुष्यों को प्रभावी ढंग से संक्रमित करने की क्षमता नहीं है और बड़े पैमाने पर महामारी का जोखिम कम है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta