विश्व

हरी आंखों वाली 'अफगान गर्ल' शरबत गुला फिर सुर्खियों में, इटली में मिली पनाह

Neha
26 Nov 2021 8:33 AM GMT
हरी आंखों वाली अफगान गर्ल शरबत गुला फिर सुर्खियों में, इटली में मिली पनाह
x
ऐसे में शरबत ने इटली का रुख किया।

1984 में अमेरिकी वॉर फोटोग्राफर स्टीव मैककरी ने एक अफगान शरणार्थी लड़की शरबत गुल्ला की तस्वीर ली थी। यह तस्वीर नेशनल ज्योग्राफिक के कवर पर छापी गई थी और वायरल हो गई थी। यह तस्वीर सालों से चल रहे अफगान युद्ध का प्रतीक बन गई थी। अब इटली सरकार ने शरबत को लेकर जानकारी दी है कि हरी आंखों वाली फेमस अफगान गर्ल अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद इटली पहुंच गई है।

इटली सरकार ने बताया है कि अगस्त 2021 में काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद शरबत ने अफगानिस्तान छोड़ने के लिए मदद मांगी, जिसके बाद सरकार ने मदद की। सरकार ने कहा कि हम पहले से ही अफगान लोगों को सुरक्षित निकाल रहे थे। शरबत भी इसी कड़ी का हिस्सा थी हम शरबत का जीवन आसान करने की कोशिश करेंगे।
जब पाकिस्तान ने किया था गिरफ्तार
रिपोर्ट्स के मुताबिक 2002 में मैककरी फिर से शरबत से मिले। एक FBI एनालिस्ट ने इस बात की पुष्टि की थी। 2016 में शरबत पाकिस्तान में रहने की कोशिश कर रही थी। लेकिन उसे नकली पाकिस्तानी नेशनल आइडेंटिटी कार्ड बनवाने के कारण गिरफ्तार कर लिया गया।
इसके बाद तत्कालीन अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने शरबत का अफगानिस्तान में स्वागत किया और उसे एक अपार्टमेंट देने का वादा किया। उन्होंने कहा था कि शरबत गरिमा और सुरक्षा के साथ अफगानिस्तान में रह सकती हैं। लेकिन एक बार फिर से अगस्त 2021 में अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्ज़ा हो गया जिसमें महिलाओं को अधिकारों से वंचित रखा गया है। ऐसे में शरबत ने इटली का रुख किया।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it