विश्व

ईंधन रिसाव ने चंद्रमा रॉकेट के लिए NASA के ड्रेस रिहर्सल को विफल कर दिया

Neha Dani
15 April 2022 4:10 AM GMT
ईंधन रिसाव ने चंद्रमा रॉकेट के लिए NASA के ड्रेस रिहर्सल को विफल कर दिया
x
यात्रियों द्वारा पहली चंद्र लैंडिंग की जाएगी। नासा ने इस गर्मी में इन दो मिशनों के लिए चालक दल की घोषणा करने की योजना बनाई है।

उलटी गिनती परीक्षण के लिए अपने विशाल चंद्रमा रॉकेट को ईंधन देने के नासा के नवीनतम प्रयास को गुरुवार को एक खतरनाक हाइड्रोजन रिसाव से विफल कर दिया गया, जो कि परेशान करने वाले उपकरणों की परेशानी की एक श्रृंखला में नवीनतम है।

लॉन्च टीम ने अभी-अभी रॉकेट के मुख्य चरण में ईंधन लोड करना शुरू किया था, जब रिसाव सामने आया। यह नासा का ड्रेस रिहर्सल में तीसरा शॉट था, जो चंद्रमा के लिए एक परीक्षण उड़ान से एक आवश्यक कदम आगे था।
इस बार, लॉन्च टीम 30-मंजिला स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट के मुख्य चरण में कुछ सुपर-कोल्ड लिक्विड हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को लोड करने में कामयाब रही, लेकिन पूरी राशि से बहुत कम हो गई। तरल हाइड्रोजन बेहद खतरनाक है, अधिकारियों ने ध्यान दिया कि परीक्षण से पहले लीक के लिए सिस्टम की जांच की गई थी।
पिछले सप्ताह खराब वाल्व का पता चलने के बाद तकनीशियनों ने जानबूझकर छोटे ऊपरी चरण को खाली छोड़ दिया। ऊपरी चरण के अंदर हीलियम वाल्व को तब तक नहीं बदला जा सकता जब तक कि कैनेडी स्पेस सेंटर में रॉकेट अपने हैंगर में वापस नहीं आ जाता।
पिछले दो उलटी गिनती के प्रयासों को बाल्की प्रशंसकों और एक बड़े हाथ से संचालित वाल्व द्वारा खराब कर दिया गया था जिसे श्रमिकों ने गलती से पिछले सप्ताह पैड पर बंद कर दिया था।
अधिकारियों ने ट्विटर के जरिए कहा कि वे अपने अगले कदमों का आकलन कर रहे हैं।
नासा 322 फुट (98 मीटर) एसएलएस रॉकेट के प्रक्षेपण की शुरुआत के लिए जून को लक्षित कर रहा था। शीर्ष पर खाली ओरियन कैप्सूल को चार से छह सप्ताह के मिशन पर चंद्रमा और वापस भेजा जाएगा।
अंतरिक्ष यात्री चंद्रमा के चारों ओर दूसरी परीक्षण उड़ान के लिए स्ट्रैप करेंगे, जिसकी योजना 2024 के लिए बनाई गई थी। इसके बाद 2025 की शुरुआत में 1972 के बाद से अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा पहली चंद्र लैंडिंग की जाएगी। नासा ने इस गर्मी में इन दो मिशनों के लिए चालक दल की घोषणा करने की योजना बनाई है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta