Top
विश्व

700 सालों में पहली बार नीले रंग में बदल गया मेंढक, लोग हुए हैरान

Neha
8 April 2021 9:11 AM GMT
700 सालों में पहली बार नीले रंग में बदल गया मेंढक, लोग हुए हैरान
x
इन विवादों के बाद भी गोल्डस्मिथ की पहचान एक वन्यजीवी के तौर पर होती है.

ब्रिटेन (Britain) में एक मेंढक (Frog) 700 सालों में पहली बार रंग बदलकर नीले रंग (Blue Color) का हो गया है. ये मेंढक रंग बदलने वाली प्रजाति के मेंढकों में से आता है. यूरोप (Europe) भर में व्यापक रूप से मिलने वाले नर मूर मेंढक (Male moor frogs) वसंत के मौके पर नीले रंग के हो गए हैं. ये मेंढक मादा को आकर्षित करने के लिए ऐसा कर रहे हैं. ब्रिटेन के स्टाफर्डशायर (Staffordshire) के रहने वाले दो लड़कों ने मेंढक के रंग बदलने की तस्वीर को कैमरे में रिकॉर्ड किया है.

हार्वे ट्विट्स और टॉम व्हाइटहर्स्ट नाम के ये दोनों लड़के ब्रीडिंग कंपनी 'सेल्टिक रेप्टाइल और एम्फीबियन' को चलाते हैं. इन दोनों ने एक छोटे से बाथ में मिलन करने वाले मेंढकों की आवाज को बजाया. इससे मूर मेंढकों को लगा कि ये लोग अपने प्रतिद्वंद्वियों से घिर गए हैं और उन्होंने मादा को आकर्षित करने के लिए रंग बदल लिया. इन लड़कों ने कहा कि ये पहली बार है, जब ब्रिटेन में 700 सालों में कोई मेंढक पूरी तरह से नीले रंग में बदल गया है.

सरीसृपों और उभयचरों की प्रजनन आबादी को तैयार करने में जुटे दोनों लड़के
डिपार्टमेंट फॉर एनवायरनमेंट, फूड एंड रूरल अफेयर्स (DEFRA) के बोर्ड मेंबर बेन गोल्डस्मिथ ने हार्वे ट्विट्स और टॉम व्हाइटहर्स्ट को इस प्रोजेक्ट के लिए फंड दिया था. गोल्डस्मिथ ने कहा कि ये दोनों लड़के उत्तरी यूरोप के मूल निवासी रहे सरीसृपों और उभयचरों की प्रजनन आबादी को तैयार कर रहे हैं. ये जीव ब्रिटेन में या तो बेहद ही दुर्लभ हैं या फिर गायब हो गए हैं. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में अब वेटलैंड्स को फिर से तैयार किया जा रहा है. ऐसे में इन प्रजातियों को यहां पर बसाना बहुत ही अच्छा होगा.

विवादों में रहे हैं गोल्डस्मिथ
पिछले साल गोल्डस्मिथ पर समरसेट में अपने खेत पर लाल हिरण और जंगली सूअर छोड़ने का आरोप लगाया गया था, जिससे उनके पड़ोसियों और भूमि को खासा नुकसान पहुंचा था. पर्यावरण सचिव जॉर्ज यूस्टाइस ने बाद में स्वीकार किया कि 39 वर्षीय फाइनेंसर ने जंगली जानवरों को रिहा करने के दिशा-निर्देशों को तोड़ा था. हालांकि, इन विवादों के बाद भी गोल्डस्मिथ की पहचान एक वन्यजीवी के तौर पर होती है.




Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it