विश्व

पूर्व राष्ट्रपति अस्पताल में भर्ती, एक प्रवक्ता ने दी यह जानकारी

Neha Dani
15 Oct 2021 3:25 AM GMT
पूर्व राष्ट्रपति अस्पताल में भर्ती, एक प्रवक्ता ने दी यह जानकारी
x
पिछले कुछ साल में भारत-अमेरिका के रक्षा संबंध बढ़े हैं। जून 2016 में अमेरिका ने भारत को 'बड़ा रक्षा साझेदार' बताया था।

भारत और अमेरिका द्विपक्षीय सैन्य सहयोग को और बढ़ाने के लिए शुक्रवार से अलास्का में 15 दिन का मेगा सैन्य अभ्यास शुरू करेंगे। भारतीय सेना ने गुरुवार को कहा कि 'युद्ध अभ्यास' नाम के इस सैन्य अभ्यास के 17वें संस्करण का आयोजन अलास्का में ज्वाइंट बेस एलमंडोर्फ रिचर्डसन में 15 से 29 अक्टूबर तक किया जाएगा।

इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले भारतीय जत्थे में भारतीय सेना की इन्फेंट्री बटालियन के 350 जवान शामिल होंगे। इस अभ्यास का पिछला संस्करण फरवरी में बीकानेर की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित किया गया था। सेना ने कहा, 'यह अभ्यास दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग को बढ़ाने की दिशा में एक और कदम है। अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच समझ, सहयोग और पारस्परिकता को बढ़ाना है।'
उसने कहा कि सैन्याभ्यास में ठंडी जलवायु स्थिति में सामूहिक सैन्य व्यूह-रचनाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और इसका प्रमुख उद्देश्य एक दूसरे से सर्वश्रेष्ठ तरीकों को सीखना तथा रणनीतिक स्तर के तरीकों को साझा करना है। पिछले कुछ साल में भारत-अमेरिका के रक्षा संबंध बढ़े हैं। जून 2016 में अमेरिका ने भारत को 'बड़ा रक्षा साझेदार' बताया था।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta