विश्व

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सहयोगी स्टीव बैनन को हुई जेल, जाने

Rounak
23 Oct 2022 9:12 AM GMT
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सहयोगी स्टीव बैनन को हुई जेल, जाने
x

अमेरिका। अमेरिकी के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के पूर्व सहयोगी स्टीव बैनन (Steve Bannon) को 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल पर हुए हमले की अमेरिकी संसद की जांच में गवाही देने से इनकार करने के लिए कोर्ट ने अब स्टीव बैनन को चार महीने जेल की सजा सुनाई है। इसके पहले ट्रंप के सलाहकार स्टीव बैनन को जुलाई में संसद की समन अवमानना के दो मामलों में दोषी पाया गया था।

जिसके तहत जिला जज कार्ल निकोलस ने बैनन पर 6,500 डालर का जुर्माना लगाया और चार महीने जेल की सजा सुनाई गई थी। बैनन को ट्रम्प के 2016 के राष्ट्रपति चुवान अभियान और जीत के पीछे का मास्टरमाइंड माना जाता है। कोर्ट ने बैनन को दंगे पर गवाही देने के अमेरिकी संसद की अवमानना ​​​​के दो मामलों में दोषी पाया था।

संघीय न्यायाधीश कार्ल निकोल्स ने उन तर्कों को खारिज कर दिया, जिसमें बैनन की ओर से कहा गया था कि ट्रम्प ने बैनन के मामले में कभी भी कार्यकारी विशेषाधिकार का दावा नहीं किया था और कैपिटल की घटनाओं की जांच की आवश्यकता थी। निकोलस ने सजा सुनाने से पहले कहा, "6 जनवरी की घटनाएं निर्विवाद रूप से गंभीर थीं।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बैनन कार्यकारी विशेषाधिकार के दावों से प्रभावित नहीं होने वाले मुद्दों पर समिति के साथ सहयोग करने में विफल रहे। बैनन ने "एक भी दस्तावेज नहीं पेश किया है और किसी भी विषय पर कोई गवाही नहीं दी है," यह 'कानून के शासन पर हमला' है।

6 जनवरी, 2021 को, हजारों ट्रंप समर्थकों ने वाशिंगटन डीसी में कैपिटल हिल पर धावा बोल दिया था और 2020 के राष्ट्रपति चुनाव परिणामों की पुष्टि करने की प्रक्रिया में कांग्रेस के संयुक्त सत्र को बाधित कर दिया था। इस घटना में दर्जनों लोग घायल हो गए थे, जिनमें पुलिसकर्मी भी शामिल थे। कैपिटल हमले में लगभग 140 पुलिस अधिकारियों पर हमला किया गया था, जिसमें लगभग 80 यूएस कैपिटल पुलिस और 60 मेट्रोपॉलिटन पुलिस विभाग शामिल थे।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta