विश्व

पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट मैकफर्लेन का 84 वर्ष की आयु में निधन

Neha Dani
14 May 2022 8:55 AM GMT
पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट मैकफर्लेन का 84 वर्ष की आयु में निधन
x
जो अंततः सबसे बड़े आधुनिक राजनीतिक घोटालों में से एक बन गया।

व्हाइट हाउस के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट सी. मैकफ़ारलेन, राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के एक शीर्ष सहयोगी, जिन्होंने ईरान-कॉन्ट्रा मामले के रूप में जाने जाने वाले अवैध हथियारों के लिए बंधक सौदे में अपनी भूमिका के लिए दोषी ठहराया, की मृत्यु हो गई है। वह 84 वर्ष के थे।

एक पारिवारिक बयान के अनुसार, वाशिंगटन में रहने वाले मैकफर्लेन की गुरुवार को मिशिगन के एक अस्पताल में पिछली बीमारी की जटिलताओं से मृत्यु हो गई, जहां वह परिवार से मिलने जा रहे थे।
परिवार ने बयान में कहा, "उनके परिवार के रूप में हम अपने प्यारे पति, पिता और दादा के खोने पर गहरा दुख साझा करना चाहते हैं और हमारे जीवन पर उनके गहरा प्रभाव को नोट करना चाहते हैं।" "हालांकि एक रणनीतिक राजनीतिक विचारक के रूप में पहचाना जाता है, हम उन्हें उनकी गर्मजोशी, उनकी बुद्धि, ईश्वर में उनकी गहरी आस्था और दूसरों की सेवा करने की उनकी प्रतिबद्धता के लिए याद करते हैं।"
मैकफ़ारलेन, एक पूर्व समुद्री लेफ्टिनेंट कर्नल और वियतनाम युद्ध के दिग्गज, ने दिसंबर 1985 में अपने व्हाइट हाउस पद से इस्तीफा दे दिया। बाद में उन्हें प्रशासन द्वारा गुप्त - और अवैध - की स्वतंत्रता के बदले ईरान को हथियार बेचने की योजना के तहत सेवा में लगाया गया था। मध्य पूर्व में पश्चिमी बंधकों और मार्क्सवादी सैंडिनिस्टा सरकार के खिलाफ उनकी लड़ाई के लिए निकारागुआ में विद्रोहियों के साथ आय के साथ गुजरते हैं।
उन्होंने इस मामले में एक प्रमुख भूमिका निभाई, तेहरान में गुप्त प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जो अब एक अमेरिकी विरोधी था, तथाकथित उदारवादी ईरानियों के साथ संपर्क खोलने के लिए, जिन्हें अमेरिकी बंधकों के अपहरणकर्ताओं के साथ प्रभाव रखने के लिए माना जाता था। वह अपने साथ एक केक और रीगन द्वारा हस्ताक्षरित एक बाइबिल लाया।
अक्टूबर 1986 में निकारागुआ में सैंडिनिस्टस द्वारा हथियारों के सीआईए द्वारा व्यवस्थित शिपमेंट ले जाने वाले एक मालवाहक विमान को मार गिराए जाने के बाद यह योजना शुरू हुई, जो अंततः सबसे बड़े आधुनिक राजनीतिक घोटालों में से एक बन गया।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta