Top
विश्व

बाढ़ से जूझ रहे चीन में अब तूफान की चेतावनी, पाकिस्तान में भारी बारिश से 14 लोगों की मौत

Rani Sahu
22 July 2021 1:17 PM GMT
बाढ़ से जूझ रहे चीन में अब तूफान की चेतावनी, पाकिस्तान में भारी बारिश से 14 लोगों की मौत
x
चीन के हेनान प्रांत और आसपास के क्षेत्रों में बारिश के कारण आई भीषण बाढ़ से हालात बेकाबू हैं

चीन के हेनान प्रांत और आसपास के क्षेत्रों में बारिश के कारण आई भीषण बाढ़ से हालात बेकाबू हैं। दर्जनों शहरों में पानी भरा हुआ है। मौसम विभाग ने फिर तूफान की चेतावनी दे दी है। 18.9 करोड़ डालर (करीब 1400 करोड़ रुपये) के नुकसान का अनुमान लगाया गया है। पाकिस्तान में भारी बारिश से 14 लोगों की मौत हो गई है जबकि 26 से ज्यादा घायल हुए हैं। वहीं जर्मनी में फि‍र भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

तूफान की चेतावनी जारी
राष्ट्रपति शी जिनफिंग ने हालात चिंताजनक बताते हुए राहत दल से जान माल की सुरक्षा के लिए जुटे रहने की अपील की है। हेनान प्रांत के कई शहरों में मौसम के कहर के बाद आसमान साफ रहा लेकिन बाढ़ का पानी एक दर्जन से ज्यादा शहरों में भरा हुआ है। प्रांतीय मौसम विभाग ने अब शिनजियांग, आन्यांग, हेबी और जियाजुओ में तीव्र गति वाले तूफान की चेतावनी जारी की है। दो दिन फिर भारी बारिश का अनुमान है।
बारिश के सभी रिकार्ड टूटेे
समाचार एजेंसी रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 33 हो गई है। आठ लापता लोगों का कोई पता नहीं चला है। झेंगझोऊ के छोटे से शहर झिंझियांग में बारिश के सभी रिकार्ड टूट गए हैं। यहां मंगलवार से गुरुवार तक 812 मिमी. बारिश रिकार्ड की गई है। पूरे प्रांत में इस अवधि में 617.1 बारिश रिकार्ड की गई थी। यहां साल भर की बारिश का औसत 640.8 मिमी है।
तीस लाख लोग बाढ़ से प्रभावित
वहीं समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक हेनान प्रांत में तीस लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। इनमें से पौने चार लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। दो लाख 15 हजार हेक्टेयर से ज्यादा क्षेत्र की फसल पूरी तरह तबाह हो गई है। गुआडोंग के जुहाई शहर में एक टनल निर्माण के दौरान एक सप्ताह पहले पानी भरने की घटना में 13 मजदूरों की मौत हो गई। ये मजदूर 15 जुलाई से फंसे हुए थे।
मेट्रो में भरा पानी, 12 की मौत
समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक झेंगझोऊ की मेट्रो प्रणाली में सात लाइन और 153 स्टेशन हैं। सभी को फिलहाल पूरी तरह बंद कर दिया गया है। मेट्रो में पानी भर जाने के बाद 12 लोगों की मौत हो गई थी। बाढ़ में घिरे दस हजार रोगियों वाले अस्पताल में बिजली पूरी तरह से गुल हो गई है। इसकी एक मंजिल पूरी तरह पानी में डूबी दिखाई दे रही है। अब मरीजों को शिफ्ट किया जा रहा है।
3200 कारों में नुकसान के बीमा कंपनियों में दावे
समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार हेनान प्रांत में मुख्य रूप से उद्योग और कृषि कार्य होता है। झेंगझोऊ शहर में बड़े उद्योग होने के कारण यहां काफी नुकसान हुआ है। 11 बीमा कंपनियों में गुरुवार तक 3200 कारों के क्षतिग्रस्त होने के दावे पहुंच चुके हैं। सभी उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।
पाक में भारी बारिश से 14 लोगों की मौत
समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में भारी बारिश के कारण 14 लोगों की मौत हो गई। 26 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। प्रांत के कई शहरों में पानी भर गया है।
जर्मनी में फिर भारी बारिश की पूर्वानुमान
समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक बाढ़ और बारिश से जूझ रहे जर्मनी में एक बार फिर इस सप्ताहांत में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार यहां शनिवार के मध्य से भारी बारिश शुरू हो जाएगी। फिर यह एक बड़े क्षेत्र में फैल जाएगी। जर्मनी में हाल ही में आई बाढ़ के कारण 205 लोगों की मौत हो गई थी। मरने वालों में 31 लोग बेल्जियम के भी शामिल हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it