विश्व

दुनिया के पांच सबसे खतरनाक पक्षी, पल भर में ले सकते हैं किसी की भी जान

Nidhi Singh
11 Sep 2021 7:46 AM GMT
दुनिया के पांच सबसे खतरनाक पक्षी, पल भर में ले सकते हैं किसी की भी जान
x
देश दुनिया में ऐसे कई अनोखे जीव हैं, जो अपनी खास वजहों के कारण जाने जाते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको दुनिया के सबसे खतरनाक पक्षियों के बारे में बताने वाले हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। देश दुनिया में ऐसे कई अनोखे जीव हैं, जो अपनी खास वजहों के कारण जाने जाते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको दुनिया के सबसे खतरनाक पक्षियों के बारे में बताने वाले हैं। इन पक्षियों के हमले काफी जानलेवा होते हैं, जिनमें इंसानों की जान तक जा सकती है। इन्हें वैज्ञानिक सर्वभक्षी पक्षियों की श्रेणी में रखते हैं। अगर गलती से भी ये पक्षी किसी के पीछे पड़ जाएं तो इनसे पीछा छुड़ाना नामुमकिन है। कई मर्तबा तो इनके हमलों में इंसानों की जान तक चली गई है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक पक्षियों के बारे में -

कैसोवरी

कैसोवरी की गिनती विश्व के सबसे खतरनाक पक्षियों में की जाती है। ये ऑस्ट्रेलिया और न्यू गुयाना के क्षेत्रों में पाया जाता है। शुतुरमुर्ग और एमु के बाद ये दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा पक्षी है। कैसोवरी करीब 50 किलोमीटर की रफ्तार से भाग सकता है। इस पक्षी के हमले काफी खतरनाक होते हैं, जिनमें अब तक कई लोगों की जान जा चुकी हैं।

अफ्रीकी शुतुरमुर्ग

अफ्रीकी शुतुरमुर्ग की गिनती विश्व के सबसे बड़े पक्षी में होती है। देखने में ये काफी खूबसूरत होते हैं, पर इन्हें खूबसूरत समझने की भूल मत करना। ये काफी खतरनाक पक्षी होते हैं। इनकी टांगे काफी मजबूत होती हैं और उसी से ये हमला करते हैं।

यूरोपियन हेरिंग गल

यूरोपियन हेरिंग गल इंसानों पर हमला करने के लिए जाने जाते हैं। ये अक्सर भोजन हथियाने की कोशिश में अपने झुंड के साथ इंसानों पर हमला करते हैं। इनके हमलों में इंसानों को काफी गंभीर चोटें पहुंचती हैं। ये ज्यादातर टीम के साथ ही हमले करते हैं। अगर आपको ये पक्षी अपने झुंड के साथ आते दिख जाएं, तो फौरन वहां से दूर हो जाइए।

फाल्कन पक्षी

इस पक्षी का नाम दुनिया के सबसे खतरनाक पक्षियों में गिना जाता है। ये इंसानों को आराम से घायल कर सकते हैं। अगर कोई इंसान इनके या इनके शिकार के बीच में आ जाए, तो ये बिना कुछ सोचे उन पर हमला करके उनको गंभीर रूप से घायल कर देते हैं।

बाज

बाज की गिनती भी दुनिया के सबसे खतरनाक पक्षियों में की जाती है। ये काफी शातिर और बुद्धिमान होते हैं। इनकी आंखें काफी तेज होती हैं। ये अपने शिकार पर काफी घातक हमला करते हैं। अगर कोई इंसान इनके इलाके या घोसले में दखल देता है, तो ये उन पर हमला करने में जरा भी देर नहीं करते।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta