विश्व

मालदीव में योग दिवस समारोह में कट्टरपंथियों ने किया हमला, छह गिरफ्तार

Renuka Sahu
22 Jun 2022 3:33 AM GMT
Extremists attacked Yoga Day celebrations in Maldives, six arrested
x

फाइल फोटो 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मालदीव की राजधानी माले में नेशनल स्टेडियम में भारतीय उच्चायोग की तरफ से आयोजित समारोह में कट्टरपंथियों ने हमला कर दिया।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मालदीव की राजधानी माले में नेशनल स्टेडियम में भारतीय उच्चायोग की तरफ से आयोजित समारोह में कट्टरपंथियों ने हमला कर दिया। योग कर रहे लोगों के साथ मारपीट की गई। इसके चलते कुछ समय के लिए योग का कार्यक्रम कुछ समय के लिए बाधित हुआ। सरकार ने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं और पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है। राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने इसकी निंदा की है। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच की जा रही है और दोषियों को जल्द न्याय के कठघरे में लाया जाएगा।

माना जा रहा है कि भारत विरोधी राजनीतिक दलों का यह काम है जो राजनीतिक फायदे के लिए कट्टरपंथी भावनाओं को भड़का रहे हैं। पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से लिया है और गंभीर व संगठित अपराध विभाग उसकी जांच कर रहा है। भारतीय उच्चायोग ने मालदीव के युवा, खेल और सामुदायिक अधिकारिता मंत्रालय के साथ मिलकर इसका आयोजन किया था, जिसमें राजदूत और राजनयिकों के साथ आम लोग भी शामिल हुए थे। मालदीव सरकार ने भी अलग से बयान जारी कर इस घटना की निंदा की है। सरकार ने कहा कि आम लोगों और राजनयिकों की सुरक्षा को खतरा पहुंचने वाली इस घटना को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस घटना की विशेष जांच शुरू कर दी जाएगी और सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि दोषियों को सख्त सजा मिले।

दुर्भावनापूर्ण कृत्यों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा
सरकार ने कहा कि सार्वजनिक सुरक्षा को बाधित करने और व्यक्तियों और राजनयिक कोर की सुरक्षा को कम करने के उद्देश्य से हिंसा के ऐसे दुर्भावनापूर्ण कृत्यों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, सरकार के बयान में कहा गया 'सरकार 8वें संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में भाग लेने वाले राजनयिक समुदाय के सदस्यों सहित प्रतिभागियों को लक्षित करने वाले व्यक्तियों के एक समूह द्वारा किए गए हिंसक कृत्यों की कड़ी निंदा करती है। हिंसा के ऐसे दुर्भावनापूर्ण कृत्यों का उद्देश्य जनता को बाधित करना है। सुरक्षा और व्यक्तियों और राजनयिक कोर की सुरक्षा को कम करने को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।'
विश्व भर में हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। मालदीव में यह दिन 2015 से मनाया जा रहा है। मंगलवार को, माले में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को उस समय बाधित कर दिया गया था जब एक स्टेडियम में भीड़ ने धावा बोल दिया था, जहां 150 से अधिक लोग इस कार्यक्रम का जश्न मना रहे थे।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta