विश्व

केमिकल कॉम्पलैक्स में हुआ विस्फोट, कई लोग घायल, नागरिकों को घरों के भीतर रहने का निर्देश

Gulabi
27 July 2021 1:13 PM GMT
केमिकल कॉम्पलैक्स में हुआ विस्फोट, कई लोग घायल, नागरिकों को घरों के भीतर रहने का निर्देश
x
नागरिकों को घरों के भीतर रहने का निर्देश

जर्मनी (Germany) का लीवरकुसेन (Leverkusen) शहर मंगलवार को एक रासायनिक पार्क (Chemical Park) में हुए विस्फोट (Blast) की वजह से हिल उठा. धमाके के बाद हवा में बड़े पैमाने पर काला धुआं फैल गया. इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई है, जबकि 16 लोग घायल हो गए हैं. वहीं, चार लोग लापता हो गए हैं. जर्मन समाचार एजेंसी DPA ने बताया कि जर्मनी के नागरिक सुरक्षा और आपदा सहायता के संघीय कार्यालय ने विस्फोट को 'अत्यधिक खतरा' के रूप में वर्गीकृत किया और निवासियों को घर के अंदर रहने और खिड़कियां और दरवाजे बंद रखने के लिए कहा है.

हालांकि, घटना के बाद कोलोन फायर डिपार्टमेंट ने ट्वीट किया कि वायु प्रदूषण को मापने पर किसी भी प्रकार की असामान्यता नहीं दिखी है. उन्होंने कहा कि धुआं कम हो गया है, लेकिन वे विषाक्त पदार्थों के लिए हवा को मापते रहेंगे. लीवरकुसेन शहर ने एक बयान में कहा कि ये विस्फोट चेम्पार्क साइट पर सॉल्वैंट्स के स्टोरेज टैंक में हुआ. चेम्पार्क साइट राइन नदी पर कोलोन से लगभग 20 किलोमीटर दूर उत्तर में स्थित है. इसने कहा कि घटना में एक व्यक्ति की मौत हुई है. चार लोग बुरी तरह जख्मी हुए हैं, जबिक 12 लोग घायल हुए हैं. इसके अलावा, धमाके के बाद चार लोग लापता हो चुके हैं. इन्हें ढूंढ़ा जा रहा है.
केमिकल काम्पलैक्स से निकलता हुआ धुआं
शहर के अधिकारियों ने विस्फोट के लगभग चार घंटे बाद घोषणा की कि आग बुझा दी गई है लेकिन बचाव दल अभी भी लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं. केमिकल पार्क का संचालन करने वाली कंपनी करेंटा (Currenta) ने कहा कि विस्फोट सुबह 9:40 बजे उनके अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र के स्टोरेज टैंक में हुआ और फिर आग में बदल गया. कंपनी ने एक बयान में कहा कि निवासियों को चेतावनी देने के लिए साइरन बजाए गए और चेतावनी अलर्ट भी भेजे गए. पास के कोलोन में पुलिस ने कहा कि पूरे क्षेत्र से बड़ी संख्या में अधिकारी, अग्निशामक, हेलीकॉप्टर और एम्बुलेंस को घटनास्थल पर तैनात किया गया.
प्रमुख राजमार्गों को किया गया बंद
पुलिस ने लोगों से घरों के भीतर रहने को कहा है और लीवरकुसेन के बाहर के लोगों को इस क्षेत्र में आने से बचने की सलाह दी है. इसके अलावा, पास के कई प्रमुख राजमार्गों को बंद कर दिया गया है. दैनिक अखबार 'कोएलनर स्टैड्ट-एन्ज़ीगर' की रिपोर्ट के मुताबिक, धुएं के बादल बर्सचीड और लीचलिंगेन कस्बों की ओर उत्तरपश्चिम दिशा में बढ़ रहे हैं. लीवरकुसेन में जर्मनी की सबसे बड़ी रासायनिक कंपनियों में से एक बायर स्थित है. इसके लगभग 163,000 निवासी हैं और इसकी सीमाएं कोलोन से लगती हैं, जो जर्मनी का चौथा सबसे बड़ा शहर है. कोलोन लगभग 10 लाख लोगों का घर है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta