विश्व

पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने चुनाव जांच ग्रैंड जूरी से पहले गवाही दी: स्रोत

Nidhi Markaam
28 April 2023 5:51 AM GMT
पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने चुनाव जांच ग्रैंड जूरी से पहले गवाही दी: स्रोत
x
पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने चुनाव जांच
मामले से परिचित एक व्यक्ति के अनुसार, पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके सहयोगियों द्वारा 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को पलटने के प्रयासों की जांच करने वाली एक संघीय भव्य जूरी के समक्ष गुरुवार को गवाही दी।
वाशिंगटन में एक भव्य जूरी के समक्ष पेंस की उपस्थिति राष्ट्रपति की जांच करती है कि उन्होंने एक बार वफादारी से सेवा की थी, यह न्याय विभाग की जांच में एक मील का पत्थर है और संभावित रूप से अभियोजकों को घातक 6 जनवरी, 2021 से पहले के हफ्तों में कुछ बातचीत और घटनाओं के बारे में एक प्रमुख प्रथम-व्यक्ति खाता देता है। यूएस कैपिटल में विद्रोह।
यह महत्वपूर्ण राजनीतिक प्रभाव भी वहन करता है, 2024 के राष्ट्रपति पद की दौड़ में प्रवेश करने और रिपब्लिकन फ्रंट-रनर ट्रम्प के खिलाफ संभावित दौड़ में पेंस के संकेत के रूप में।
गवाही, इस मामले से परिचित एक व्यक्ति द्वारा पुष्टि की गई, जिसने एक गुप्त भव्य जूरी मामले पर चर्चा करने के लिए नाम न छापने पर जोर दिया, एक संघीय अपील अदालत द्वारा मुहरबंद आदेश में ट्रम्प के वकीलों द्वारा पेंस की उपस्थिति को रोकने के लिए एक बोली को खारिज करने के घंटों बाद आया।
पेंस को इस साल की शुरुआत में गवाही देने के लिए बुलाया गया था, लेकिन ट्रम्प के वकीलों ने कार्यकारी विशेषाधिकार चिंताओं का हवाला देते हुए आपत्ति जताई।
मार्च में एक न्यायाधीश ने पेंस की उपस्थिति को रोकने से इनकार कर दिया, हालांकि उन्होंने पूर्व उपराष्ट्रपति के संवैधानिक दावों का पक्ष लिया कि उन्हें 6 जनवरी को सीनेट के वोटों के प्रमाणन की अध्यक्षता करने के रूप में उनकी भूमिका से संबंधित किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है।
पेंस ने रविवार को प्रसारित सीबीएस न्यूज के 'फेस द नेशन' के साथ एक साक्षात्कार में कहा, "हम कानून का पालन करेंगे, हम सच बोलेंगे।"
"और वह कहानी जो मैं पूरे देश में अमेरिकी लोगों को बता रहा हूं, वह कहानी जो मैंने अपने संस्मरण के पन्नों में लिखी है, वह कहानी मैं उस सेटिंग में बताऊंगा।" यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि पेंस ने भव्य जूरी को क्या बताया होगा, लेकिन वह पैनल के सामने तलब किए जाने वाले ट्रम्प प्रशासन के सबसे हाई-प्रोफाइल अधिकारी हैं।
फेडरल बिल्डिंग के अंदर जहां भव्य जूरी की बैठक हो रही है, यू.एस. कैपिटोल से कुछ ही ब्लॉक दूर, अमेरिकी मार्शलों की असामान्य गतिविधि के साथ ट्रम्प की उपस्थिति के कारण सुरक्षा अधिक थी।
पेंस ने ट्रम्प के दबाव अभियान के बारे में बड़े पैमाने पर बात की है, जिसमें उन्होंने डेमोक्रेट जो बिडेन की राष्ट्रपति चुनाव में 6 जनवरी तक की जीत को अस्वीकार करने का आग्रह किया है, जिसमें उनकी पुस्तक "सो हेल्प मी गॉड" भी शामिल है। पेंस, उपाध्यक्ष के रूप में, चुनावी कॉलेज वोट की कांग्रेस की गिनती की देखरेख में एक औपचारिक भूमिका थी, लेकिन ट्रम्प के विवाद के बावजूद परिणामों को प्रभावित करने की शक्ति नहीं थी।
इंडियाना के एक पूर्व गवर्नर और कांग्रेसी पेंस ने कहा है कि ट्रम्प ने अपने परिवार और बाकी सभी को खतरे में डाल दिया जो उस दिन कैपिटल में थे और इतिहास उन्हें "जवाबदेह" ठहराएगा। “चार साल तक, हमारे बीच घनिष्ठ कामकाजी संबंध थे। यह अच्छी तरह से समाप्त नहीं हुआ, ”पेंस ने व्हाइट हाउस में अपने समय को संक्षेप में लिखा।
ट्रम्प न्यू हैम्पशायर में बोल रहे थे जब पेंस की भव्य जूरी उपस्थिति की खबर आई। एक डिनर में यह पूछे जाने पर कि क्या वह अपनी गवाही के बारे में चिंतित हैं, ट्रम्प ने जवाब दिया, "नहीं, मैं नहीं हूं और मैं इसके बारे में कुछ नहीं जानता।" पेंस के वकीलों ने सम्मन के लिए अपनी, अधिक संकीर्ण चुनौती उठाई थी।
उन्होंने तर्क दिया कि क्योंकि पेंस सीनेट के अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवा दे रहे थे क्योंकि 6 जनवरी को कांग्रेस में चुनावी मतों की गिनती की जा रही थी, उन्हें संविधान के "भाषण या बहस" खंड के तहत उस प्रक्रिया के बारे में गवाही देने के लिए मजबूर होने से बचाया गया था, जो इसका उद्देश्य कांग्रेस के सदस्यों को आधिकारिक विधायी कृत्यों के बारे में पूछे जाने से बचाना है।
एक न्यायाधीश उस तर्क से सहमत था, प्रभावी ढंग से उसकी अपेक्षित गवाही के दायरे को कम कर रहा था।
जांच का नेतृत्व कर रहे न्याय विभाग के विशेष वकील, जैक स्मिथ ने साक्षात्कारों में एक व्यापक जाल बिछाया है और पूर्व-व्हाइट हाउस के वकील पैट सिपोलोन और पूर्व सलाहकार स्टीफन मिलर सहित ट्रम्प के पूर्व सहयोगियों की लंबी सूची की गवाही मांगी है।
स्मिथ अपने पाम बीच, फ्लोरिडा एस्टेट, मार-ए-लागो में सैकड़ों वर्गीकृत दस्तावेजों के संभावित गलत संचालन के साथ-साथ उस जांच को बाधित करने के संभावित प्रयासों पर ट्रम्प की अलग से जांच कर रहे हैं।
यह स्पष्ट नहीं है कि विशेष वकील की जाँच कब समाप्त होगी या यदि कोई होगा तो किस पर आरोप लगाया जाएगा।
Next Story