विश्व

एलॉन मस्क ने 62,000 Twitter अकाउंट्स को किया बहाल, मस्क की बड़ सकती है मुसीबत

Admin Delhi 1
30 Nov 2022 1:31 PM GMT
एलॉन मस्क ने 62,000 Twitter अकाउंट्स को किया बहाल, मस्क की बड़ सकती है मुसीबत
x

दिल्ली: ट्विटर के नए मालिक एलॉन मस्क (Elon Musk) के नए-नए फैसले जारी हैं। मस्क ने 10,000 से अधिक ज्यादा वाले करीब 62,000 निलंबित (suspended) ट्विटर अकाउंट्स को बहाल करना शुरू कर दिया है। जिसमें एक अकाउंट के 50 लाख से ज्यादा फॉलाअर्स हैं और 10 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स वाले 75 अकाउंट शामिल हैं। प्लेटफॉर्मर के मुताबिक, ट्विटर के कर्मचारी इस बहाली प्रक्रिया को बिग बैंग (Big Bang) कह रहे हैं। इस रिपोर्ट में मौजूदा कर्मचारियों के हवाले से कहा गया है कि यह प्रोजेक्ट ऐसे समय में ट्विटर पर अधिक अस्थिरता (instability) पैदा कर सकती है। जब कंपनी इंजीनियरिंग प्रतिभा की कमी का सामना कर रही है।

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि हर बहाली के लिए ट्विटर को एक सामाजिक ग्राफ फिर से बनाने की जरूरत होती है। इसमें इन तमाम बातों को ध्यान में रखना पड़ता। इसमें ये भी देखा जाता है कि यूजर्स किसे फॉलो कर रहा है और कौन उसे फॉलो करते हैं।

मस्क को लग सकता है झटका: मस्क ने अपने इस कदम को निलंबित अकाउंट को आम माफी बताया है। पिछले हफ्ते, मस्क ने ट्विटर पर एक पल कराया था। जिससमें यह पूछा गया था कि क्या ऐसे निलंबित अकाउंट को फिर से एक्टीवेट कराना चाहिए। जिन्होंने किसी भी तरह का नियम नहीं तोड़ा है। इस पोल में शामिल 72 फीसदी लोगों ने कहा था कि हां ऐसे अकाउंट को एक्टीवेट करना चाहिए। मस्क ने इस पर कहा कि हमें आम लोगों से सहमति मिल गई है। लिहाजा अगले हफ्ते इन अकाउंट्स को एक्टीवेट कर दिया जाएगा। वहीं निलंबति अकाउंट को फिर से चालू करने के विवादस्पद निर्णय को लेकर तमाम विज्ञापन देने वालों ने आशंका जताई है। इसमें एपल (Apple) भी शामिल है। बता दें कि Apple ट्विटर के सबसे बडे ब्रांड विज्ञापन देने वालों में से एक है।

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, Apple कंपनी ट्विटर पर करीब 10 करोड़ डॉलर से अधिक खर्च करती है। फिलहाल Apple ने इस समय ज्यादा विज्ञापन बंद कर दिए हैं। इस साल की पहली तिहामी में Apple ने ट्विटर पर किए गए विज्ञापनों पर 4.8 करोड़ डॉलर खर्च किए हैं। उधर मस्क ने बताया कि Apple ने ट्विटर को अपने ऐप स्टोर से निलंबित करने की धमकी दी है। लेकिन इसका कारण नहीं बताया है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta