विश्व

Electric DA40: 20 मिनट में चार्ज होगा हवाई जहाज, जानिए इसकी USP और फीचर्स

Neha Dani
16 May 2022 8:58 AM GMT
Electric DA40: 20 मिनट में चार्ज होगा हवाई जहाज, जानिए इसकी USP और फीचर्स
x
बता दें कि कंपनी ने इस डायमंड EDA-40 की कीमत का खुलासा फिलहाल नहीं किया है.

धरती को बचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) के बैनर तले मुहिम चलाई जा रही है. कोरोना काल में लगे लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान जरूरी सेवाओं के अलावा न तो रोड पर डीजल-पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियां थीं और ना ही आसमान में प्रदूषण फैलाने वाले एयर प्लेन. अब स्थितियां सामान्य होने लगीं तो प्रदूषण एक बार फिर बढ़ने लगा है.

20 मिनट में चार्ज होगा हवाई जहाज
ऐसे में पर्यावरण (Environment) को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए एविएशन सेक्टर में भी इलेक्ट्रिक प्लेन (Electric powered Airplane) का कॉन्सेप्ट आ चुका है. कई कंपनियां इस दिशा में काम कर रही है. इस बीच ऑस्ट्रिया (Austria) की एयरक्राफ्ट निर्माता कंपनी डायमंड एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री (Diamond Aircraft Industries) ने अपने खास इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट (Electric Aircraft) EDA-40 को लेकर बड़ा ऐलान किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये विमान किसी इलेक्ट्रिक कार की तरह 20 मिनट में फटाफट फास्ट चार्ज हो जाएगा.
यूरोप में मिली पहचान
सिंगल इंजन वाले इस ट्रेनर एयरक्राफ्ट को यूरोप की एविएशन सेफ्टी एजेंसी से मान्यता मिल चुकी है. फिलहाल इस ई-प्लेन को चार्जिंग के विकल्प के साथ सर्टिफाई किया गया है. वहीं इसकी ऑपरेशनल कॉस्ट की बात करें तो कहा जा रहा है कि इसकी लागत मौजूदा पिस्टन वाले एयरक्राफ्ट की तुलना में करीब 40 फीसदी कम होगी.
खासियत और कीमत
बताया जा रहा है कि इस साल की दूसरी छमाही में इस विमान की टेस्ट फ्लाइट शुरू होने की संभावना है. इन विमानों के निर्माण के लिए कंपनी ने चीन में एक प्लांट खोला है. ये विमान एक खास बैटरी और AI तकनीकि से लैस है. इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर विमान को 130 kW की टेकऑफ पावर मुहैया कराएगी. डायमंड के सीईओ फ्रैंक ने कुछ समय पहले जर्मनी में आयोजित एयर शो में कहा था कि ये फोर सीटर प्लेन साल 2024 तक बिक्री के लिए मौजूद होगा. बता दें कि कंपनी ने इस डायमंड EDA-40 की कीमत का खुलासा फिलहाल नहीं किया है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta