विश्व

तुर्की में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता

Renuka Sahu
13 Jun 2022 6:20 AM GMT
Earthquake tremors felt in Turkey, magnitude 5.0 on Richter scale
x

फाइल फोटो 

तुर्की के पूर्वी हिस्से के वान प्रांत में रविवार देर रात 5.0 तीव्रता का भूकंप आया है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। तुर्की के पूर्वी हिस्से के वान प्रांत में रविवार देर रात 5.0 तीव्रता का भूकंप (Turkey Earthquake) आया है. तुर्की के एएफएडी आपातकालीन और आपदा प्राधिकरण ने बताया कि वान के टुस्बा जिले के पास स्थानीय समयानुसार रात नौ बजकर 34 मिनट पर 18.6 किलोमीटर (11.5 मील) की गहराई में भूकंप आया. वान प्रांत के गवर्नर ओजान बाल्सी ने अनादोलु समाचार एजेंसी को बताया कि अभी तक कोई खराब समाचार नहीं मिला है, लेकिन आपातकालीन दल हर संभावित नुकसान का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. तुर्की (Turkey) के स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया कि भूकंप से फिलहाल किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.

इससे पहले वान प्रांत में 2011 में 7.2 की तीव्रता का भूकंप आया था. जिसमें 600 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और हजारों घायल हो गए थे. फिर 2020 में वान में ही खोय शहर में रिक्टर स्केल पर 5.7 तीव्रता का भूकंप आया था. तुर्की ऐसे स्थान पर स्थित है, जहां भूकंप आना बेहद आम बात है. इससे पहले नेपाल से भी भूकंप की खबर आई थी. यहां राजधानी काठमांडू में शुक्रवार देर रात 4.7 तीव्रता का भूकंप आया था, जिससे कई लोग नींद से जगकर घर से बाहर निकलने पर विवश हो गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप के झटके शनिवार देर रात दो बजकर 36 मिनट पर महसूस किए गए और इसका केंद्र भक्तपुर जिले में था. यह स्थान काठमांडू से 15 किलोमीटर पूर्व में स्थित है. अधिकारियों के मुताबिक, काठमांडू घाटी और आसपास के क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए, लेकिन इस दौरान जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.
चीन के सिचुआन में आया था भूकंप
इस महीने की शुरुआत में चीन के दक्षिण पश्चिम प्रांत सिचुआन के यान शहर में आए शक्तिशाली भूकंप में चार लोगों की मौत हो गई थी और 14 अन्य घायल हो गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 मापी गई. स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी थी. चीन के भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार भूकंप का केंद्र 17 किलोमीटर की गहराई में 30.37 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 102.94 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था. सीईएनसी के अनुसार भूकंप स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजे यान शहर की लुशान काउंटी में आया था.
भूकंप के पहले बड़े झटके के तीन मिनट बाद, बाओक्सिंग काउंटी में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया. गौरतलब है कि 2008 में सिचुआन प्रांत में 7.9 तीव्रता का भीषण भूकंप आया था, जिसमें 90,000 लोग मारे गए थे. सरकारी समाचार पत्र पीपुल्स डेली की खबर के अनुसार भूकंप में चार लोगों की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हो गए. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने यान शहर के भूकंप राहत मुख्यालय के हवाले से अपनी खबर में बताया कि बाओक्सिंग काउंटी से सभी हताहतों की सूचना मिली है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta