Top
विश्व

चीन में यूजर्स पर 'ड्रैगन' की पकड़ हुई और मजबूत, इस गलती पर हो सकते हैं सोशल मीडिया से बैन, पढ़ें पूरा मामला

Gulabi
11 Jun 2021 12:26 PM GMT
चीन में यूजर्स पर ड्रैगन की पकड़ हुई और मजबूत, इस गलती पर हो सकते हैं सोशल मीडिया से बैन, पढ़ें पूरा मामला
x
सोशल मीडिया से बैन

चीन (China) के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीचैट (WeChat) ने अपने एप के लिए सामान्य नियमों की एक सूची तैयार की (New Rule) है. इसमें बताया गया है कि यूजर द्वारा नाक में उंगली डालने (Nose Picking) वाले वीडियो तुरंत प्लेटफॉर्म से हटा दिया जाएगा. ऐसा करने को नए नियमों का उल्लंघन माना जाएगा. इसके अलावा, छोटे बच्चों को पीठ की तरफ से थप्पड़ मारने वाले वीडियो को भी तुरंत प्लेटफॉर्म से हटाया जाएगा. वीचैट द्वारा ऐसा अपने प्लेटफॉर्म की लाइव स्ट्रीमिंग सर्विस को बेहतर बनाने के लिए किया गया है.

टेंसेंट होल्डिंग के स्वामित्व वाले वीचैट देशभर में बेहद ही पॉपुलर है. इस ऐप को इस्तेमाल करने वाले लोगों की तादाद एक अरब से भी ज्यादा है. इसके जरिए लोग मैसेज करने से लेकर पिज्जा ऑर्डर करने तक का काम करते हैं. वीचैट के पॉपुलर 'चैनल' फीचर को 2020 में लॉन्च किया गया. इसके जरिए लोग लाइव ब्रॉडकॉस्ट कर पाते हैं. दूसरी ओर, चीन अपने यहां सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कड़ी निगरानी रखता है. चीन की कम्युनिस्ट सरकार राजनीतिक और सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील कंटेट को तुरंत हटवा देती है.
टेंसेट में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने किया हुआ निवेश
चीन के सरकारी अधिकारी वीचैट के चैनल टूल को राजनीतिक गतिविधियां बढ़ाने और अश्लीलता फैलाने वाले माध्यम के तौर पर देखते हैं. इस वजह से टेंसेट पर लगातार दबाव बनाया जा रहा था कि वह अपने प्लेटफॉर्म को लेकर नए नियमों को बनाए ताकि वह राजनीतिक विचारधारा के समान हो. इसके अलावा, कम्युनिस्ट पार्टी ने टेंसेट में बड़ा निवेश किया हुआ है. चीनी सरकार इस प्लेटफॉर्म को अपनी छवि सुधारने के लिए भी इस्तेमाल करती है. यही वजह से टेंसेट के पास नियम बनाने के अलावा कोई और विकल्प नहीं है.
ऐप पर बैन की गई ये चीजें
वीचैट पर किए गए एक पोस्ट में ऐप के सिक्योरिटी सेंटर ने लाइवस्ट्रीम सर्विस की निगरानी करते हुए 70 सामान्य उल्लंघनों की जानकारी दी. इसने यूजर्स से आग्रह किया कि ये किसी भी परेशानी से बचने के लिए इन उल्लंघनों को करने से बचें. नाक में उंगली डालने और थप्पड़ मारने के अलावा अन्य अश्लील हरकतों को भी बैन कर दिया गया है. इसमें किसी के सिर पर अंडरवियर पहनाना और शरीर के निजी अंगों को कैमरे पर दिखाना शामिल है.
वहीं, टैटू दिखाना, बिकनी में वीडियो बनाना, बेडशीट्स से शरीर को ढकना को भी उल्लंघन माना गया है. राजनीतिक रूप से संवेदनशील कंटेट को प्रसारित करना, जुआ को प्रोत्साहित करना और बार, नाइटकल्ब जैसी जगहों से लाइवस्ट्रीम करने को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है. वीचैट की सिक्योरिटी टीम ने कहा कि लाइवस्ट्रीम के दौरान किसी भी तरह का उल्लंघन करने पर यूजर और उसके चैनल पर जुर्माना लगाया जाएगा.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it