विश्व

डॉक्टर पर शरीर के अंगों को गलत तरीके से छूने के आरोप, मिली ये सजा

Akansha
15 April 2022 2:47 AM GMT
डॉक्टर पर शरीर के अंगों को गलत तरीके से छूने के आरोप, मिली ये सजा
x
DEMO PIC 

एडिनबर्ग: स्कॉटलैंड (Scotland) में प्रैक्टिस करने वाले भारतीय मूल के 72 साल के एक डॉक्टर को 35 वर्षों तक 48 महिला मरीजों के साथ यौन उत्पीड़न करने के मामले में गुरुवार को दोषी पाया गया. जनरल प्रैक्टिशनर कृष्णा सिंह पर चुंबन यानी किस लेने, शरीर के अंगों को टटोलने, अनुचित जांच करने और गंदी बातें करने के आरोप हैं. हालांकि, उसने ग्लासगो हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान इन आरोपों को नकार दिया.

डॉक्टर ने अपने बचाव में कहा कि जिन आरोपों की बात मरीज कर रही है वो कुछ जांच थी, जो उन्हें भारत में मेडिकल ट्रेनिंग के दौरान सिखाई गई थीं, इसलिए मरीजों के आरोप गलत हैं.
पीड़ितों की वकील एंजेला ग्रे ने अदालत से कहा, डॉ. सिंह नियमित रूप से महिलाओं का यौन उत्पीड़न करता था. यौन उत्पीड़न उनके कामकाजी जीवन का हिस्सा था. कभी वह किसी दूसरे बहाने तो कभी खुले तौर पर महिला मरीजों का यौन उत्पीड़न करता था.
मामले की सुनवाई कर रहे अदालत अब दोषी को अगले महीने सजा सुनाएगी. हालांकि, जज ने सुनवाई के दौरान दोषी डॉक्टर सिंह को अपना पासपोर्ट जमा करने की शर्त पर जमानत देने की इजाजत दे दी है.
खास बात यह है कि डॉक्टर कृष्ण सिंह को समुदाय के एक सम्मानित सदस्य के रूप में देखा जाता था, यहां तक कि चिकित्सा सेवाओं में योगदान के लिए उसे रॉयल मेंबर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (एमबीई) सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है.
दरअसल, 2018 में एक महिला ने डॉक्टर सिंह के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी, जिसके बाद उसके आचरण की जांच शुरू की गई थी. इसके बाद डॉक्टर को ऐसे ही 54 मामलों में आरोपी बनाया गया था, जिनमें मुख्य रूप से मल्टीपल सेक्स और अभद्र प्रयास शामिल हैं. हालांकि, कुछ आरोप उसके खिलाफ सिद्ध नहीं हो पाए.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta