Top
विश्व

सऊदी अरब में खोजी गई बेबीलोन के अंतिम राजा नाबोनिडस के नाम से लिखी एक प्राचीन शिलालेख, 26 पंक्तियों में लिखा है 'खास' संदेश?

Neha
22 July 2021 1:14 PM GMT
सऊदी अरब में खोजी गई बेबीलोन के अंतिम राजा नाबोनिडस के नाम से लिखी एक प्राचीन शिलालेख, 26 पंक्तियों में लिखा है खास संदेश?
x
पतन के बाद नबोनिडस के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है।

सऊदी अरब में बेबीलोन के अंतिम राजा नाबोनिडस के नाम से लिखा गया एक प्राचीन शिलालेख खोजा गया है। यह शिलालेख करीब 2,550 साल पुराना बताया जा रहा है। सऊदी पर्यटन और राष्ट्रीय विरासत आयोग ने बताया कि यह शिलालेख उत्तरी सऊदी अरब में बेसाल्ट पत्थर पर खुदी हुई मिली है। बेबीलोन प्राचीन मेसोपोटामिस साम्राज्य का सबसे प्रमुख नगर था। वर्तमान में यह शहर इराक की राजधानी बगदाद से लगभग 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

चार चिन्हों के साथ राजदंड पकड़े दिखे राजा
सऊदी अरब के मंत्रालय ने बताया है कि इस शिलालेख के शीर्ष पर राजा नबोनिडस को चार अन्य छवियों के साथ एक राजदंड पकड़े हुए दिखाया गया है। इसमें उनके साथ एक सांप, एक फूल और चंद्रमा का चित्र भी बना हुआ है। विशेषज्ञों का मानना है कि इन प्रतीकों का धार्मिक महत्व हो सकता है। उन्होंने इस शिलालेख को बेबीलोन से जुड़ी एक बड़ी खोज बताया है।
26 पंक्तियों में उकेरा गया है संदेश
इस शिलालेख में पत्थर पर किसी नुकीली वस्तु से 26 पंक्तियों में संदेश लिखा हुआ है। सऊदी अरब के विशेषज्ञ वर्तमान में इन पंक्तियों को समझने का प्रयास कर रहे हैं। आयोग ने बयान में कहा कि यह सऊदी अरब में मिला अब तक का सबसे लंबा क्यूनिफॉर्म शिलालेख है। यह शिलालेख उत्तरी सऊदी अरब के हाइल क्षेत्र में अल हेत में पाया गया है। प्राचीन काल में इस इलाके को फदक के नाम से जाना जाता था।
सऊदी के अल हेत में मिला यह शिलालेख
सऊदी अरब के विशेषज्ञों के अनुसार, अल हेत में कई प्राचीन स्थल हैं, जिनमें किले के अवशेष, रॉक कला और जल प्रतिष्ठान शामिल हैं। इस क्षेत्र में पहली सहस्राब्दी [बीसी] से लेकर प्रारंभिक इस्लामी युग तक के कई महान ऐतिहासिक दस्तावेज छिपे हुए हैं। ऐसे में पुरातत्ववेत्ताओं के लिए यह इलाका खास महत्व रखता है।
कौन थे राजा नबोनिडस
राजा नबोनिडस बेबीलोन साम्राज्य के अंतिम शासक थे। बेबीलोन साम्राज्य फारस की खाड़ी से भूमध्य सागर तक फैला था। नबोनिडस ने अपने शासनकाल की शुरुआत में सऊदी अरब के उत्तरी हिस्से पर जीत हासिल की थी। उसने लगभग 543 ईसा पूर्व तक सऊदी अरब के तायमा शहर में निवास भी किया था। नाबोनिडस ने लंबे समय तक सऊदी अरब में रहने का विकल्प क्यों चुना, यह इतिहासकारों के बीच बहस का विषय है।
फारसी साम्राज्य के हमले से खत्म हुआ बेबीलोन
कुछ इतिहासकारों का मानना है कि नाबोनिडस और बेबीलोन के पुजारियों और अधिकारियों के बीच संघर्ष के कारण उसने तायमा शहर को अपना ठिकाना बनाया। नाबोनिडस के शासनकाल के अंत में बेबीलोन साम्राज्य पर फारसी साम्राज्य का हमला हुआ था। इस हमले का नेतृत्व राजा साइरस द ग्रेट ने किया था। 539 ईसा पूर्व में फारसियों ने बेबीलोन पर कब्जा कर लिया था, जिसके बाद बेबीलोन साम्राज्य का पतन हो गया। पतन के बाद नबोनिडस के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it