विश्व

ऑस्‍ट्रेलिया में मिला डायनासोर को खाने वाला घड़‍ियाल, यह जीवाश्‍म 9.5 करोड़ साल पुराना

Neha Dani
14 Feb 2022 10:32 AM GMT
ऑस्‍ट्रेलिया में मिला डायनासोर को खाने वाला घड़‍ियाल, यह जीवाश्‍म 9.5 करोड़ साल पुराना
x
इसके बाद नई तकनीक की मदद से जीवाश्‍म का एक्‍सरे किया गया।

ऑस्‍ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्‍होंने घड़‍ियाल की नई प्रजाति की खोज की है। इस घड़‍ियाल ने अपने अंतिम भोजन के रूप में डायनासोर का शिकार किया था और उसके पेट में इसके अवशेष मिले हैं। घड़‍ियाल का यह जीवाश्‍म 9.5 करोड़ साल पुराना है। यह घड़‍ियाल ऑस्‍ट्रेलिया के क्‍वींसलैंड इलाके में पाया गया है। शोधकर्ताओं के लिए उस समय आश्‍चर्य का ठिकाना नहीं रहा जब घड़‍ियाल के पेट के अंदर से ओर्निथोपोड डायनासोर के अवशेष पाए गए।

द ऑस्‍ट्रेलियन एज ऑफ डायनासोर म्‍यूजियम के मैट वाइट ने इस खोज को 'असाधारण' करार दिया है। वाइट ने कहा, 'ऐसा पहली बार है जब घड़‍ियाल के अंदर से डायनासोर के अवशेष मिले हैं। यह दुनिया में पहली बार है।' इस जीवाश्‍म को साल 2010 में जीवाश्‍म विज्ञानियों की ओर से खोजा गया था और इसके टुकड़ों को साथ लाने में 6 साल से भी ज्‍यादा समय लग गया। रोचक बात यह है कि पहली बार इस इलाके में एक ओर्निथोपोड डायनासोर का कंकाल मिला है।
मुर्गियों से थोड़े ही बड़े होते थे ये डायनासोर
साथ पहली बार सबूतों से यह भी पता चला है कि ऑस्‍ट्रेलिया में घड़‍ियाल डायनासोर का शिकार करते थे। वाइट ने कहा, 'यह प्राग ऐतिहासिक घड़‍ियाल है और इसका अंतिम भोजन उसके रिश्‍तों और व्‍यवहार के बारे में बताता है जो करोड़ों साल पहले ऑस्‍ट्रेलिया की धरती से खत्‍म हो गया था।' ऐसे साक्ष्‍य है कि ये डायनासोर अपने दांतों की मदद से पेड़ पौधे खाते थे। करीब 10 करोड़ साल पहले ये धरती पर पाए जाते थे।
वाइट ने कहा, 'ओर्निथोपोड बहुत सुंदर से छोटे-छोटे डायनासोर होते थे जो मुर्गियों से थोड़े ही बड़े होते थे। इनका वजन 1.2 किलोग्राम होता था।' उन्‍होंने कहा कि आप कल्‍पना कर सकते हैं कि यह डायनासोर नदी के किनारे आया होगा और घड़‍ियाल ने उसका काम तमाम कर दिया होगा। डायनासोर की हड्ड‍ियां बहुत नाजुक थीं, इस वजह से उन्‍हें निकालने के लिए विशेष तरीके का इस्‍तेमाल किया गया। इसके बाद नई तकनीक की मदद से जीवाश्‍म का एक्‍सरे किया गया।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta