विश्व

इस प्रांत में बनी है डेथ वैली, दुनिया की सबसे गर्म जगहों में से एक, जानें इसके कुछ अनसुने रहस्य

Gulabi
1 Sep 2021 2:34 PM GMT
इस प्रांत में बनी है डेथ वैली, दुनिया की सबसे गर्म जगहों में से एक, जानें इसके कुछ अनसुने रहस्य
x
दुनिया में एक से बढ़कर एक ऐसे रहस्य छिपे हैं

कैलिफोर्निया (यूएस): दुनिया में एक से बढ़कर एक ऐसे रहस्य छिपे हैं. जिनके बारे में जानकर इंसान हैरान रह जाता है. अमेरिका की डेथ वैली (Death Valley) भी ऐसी ही एक रहस्यपूर्ण जगह है. जिसके अंदर का राज आज तक कोई भी उजागर नहीं कर पाया है.

इस प्रांत में बनी है डेथ वैली
अमेरिका (USA) के नेवाडा राज्य के दक्षिण पश्चिम में कैलिफोर्निया (California) के पास यह डेथ वैली (Death Valley) बनी हुई है. इसकी लंबाई 225 किलोमीटर और चौड़ाई 8 से 14 किमी है. मजेदार बात ये है कि इसकी चौड़ाई फिक्स नहीं है और अक्सर घटती-बढ़ती रहती है. यह डेथ वैली दुनिया की सबसे गर्म जगहों में एक मानी जाती है. इस वैली में जाने का मतलब अपनी जान दांव पर लगाना माना जाता था.
दुनिया की सबसे गर्म जगहों में से एक
जानकारी के मुताबिक अमेरिका जाने के लिए लोगों को इस घाटी से होकर गुजरना पड़ता था. बेहद गर्मी होने की वजह से यहां से गुजरने वाले इंसान या जानवरों को शरीर में पानी की कमी हो जाती थी. जिसके चलते वे रास्ते में दम तोड़ देते थे. बाद में वैज्ञानिकों ने जब इस जगह पर खोज की तो उन्हें वहां बड़ी मात्रा में इंसानों और जानवरों की हड्डियां मिलीं. जिसके बाद से लोग इस जगह को 'डेथ वैली' (Death Valley) या 'मौत की घाटी' कहने लगे. अमेरिकी सरकार ने वर्ष 1933 में इस वैली में मरने वाले लोगों की याद में राष्ट्रीय स्मारक बनाया.
आगे खिसकते रहते हैं भारी पत्थर
इस डेथ वैली से जुड़े आश्चर्य केवल यहीं तक सीमित नहीं हैं. कहा जाता है कि यहां पर भारी-भरकम पत्थर भी नियमित रूप से आगे खिसकते रहते हैं. खिसकने वाले इन पत्थरों का वजह 100 किलो से ज्यादा होता है. वे अपनी जगह छोड़कर 3 किमी आगे तक पहुंच जाते हैं. जब पत्थर आगे खिसकते हैं तो उनके पीछे एक गहरा निशान बन जाता है.
लोग आज तक नहीं समझ पाए हैं रहस्य
वैज्ञानिक आज तक इस बात को समझ नहीं पाए हैं कि बिना किसी बाहरी दबाव के ये भारी-भरकम पत्थर अपना स्थान छोड़कर आगे कैसे बढ़ जाते हैं. कई वैज्ञानिकों का अनुमान है कि तेज हवाओं की वजह ऐसा हो सकता है. हालांकि हैरानी की बात ये है कि आज तक किसी ने इन पत्थरों को अपने सामने सरकते हुए नहीं देखा है. ऐसे में ये पत्थर कब और कैसे आगे तक खिसकते हुए चले जाते हैं. यह बात लोगों के लिए आज तक बड़ा रहस्य बनी हुई है.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it