विश्व

चक्रवाती तूफान टाक्‍टे पाकिस्‍तान और भारत के लिए बरपाया कहर, 4 लोगों की मौत

Neha Dani
19 May 2021 6:53 AM GMT
चक्रवाती तूफान टाक्‍टे पाकिस्‍तान और भारत के लिए बरपाया कहर, 4 लोगों की मौत
x
मौसम विभाग का कहना है कि यदि सब ठीक रहा तो गुरुवार से वो समुद्र में जा सकेंगे।

चक्रवाती तूफान टाक्‍टे का असर अब पाकिस्‍तान के तटीय इलाकों समेत अन्‍य जगहों पर भी देखने को मिला है। इसकी वजह से कराची में चार लोगों की मौत हो गई जबकि कुछ घरों को भी नुकसान पहुंचा है। पाकिस्‍तान के मौसम विभाग ने बताया है कि अभी दो दिन इसी तरह से बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की आशंका बनी रहेगी। आपको बता दें कि टाक्‍टे इससे पहले भारत के कर्नाटक, गोवा, महाराष्‍ट्र और फिर गुजरात में अपनी तबाही के निशान छोड़ते हुए आगे बढ़ गया है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक ये राजस्‍थान की तरफ आगे बढ़ रहा है। हालांकि इसकी ताकत पहले के मुकाबले कुछ कम हो गई है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा के अधिकतर इलाकों में बारिश की संभावना जताई है।

पाकिस्‍तान की ही बात करें तो इस तूफान के असर के बाद तटीय इलाकों में कई जगहों पर धूल भरी आंधियां चली और आसमान में घिरे बादलों ने पूरे शहर को ढक लिया। मौसम कुछ साफ होने के बाद कराची में कई जगहों पर बिजली की समस्‍या से भी लोग परेशान होते दिखाई दिए। काची के अलावा सिंध के कुछ इलाकों में भी इसका असर देखा जा रहा है। बादल घिर आए।
पाकिस्‍तान के मौसम विभाग के अनुसार धूल भरी तेज आंधी चक्रवाती तूफान टाक्‍टे की वजह से चल रही हैं। ये तेज हवाएं तब तक चलती रहेंगी जब तक ये तूफान यहां से गुजर नहीं जाता है। चक्रवाती तूफान की वजह से कराची समेत कुछ शहरों के तापमान में 8 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है।
टाक्‍टे की वजह से चली तेज हवाओं का असर पाकिस्‍तान के तटीय इलाकों के ट्रेफिक पर भी पड़ा है। जगह-जगह तेज आंधी से बचने के लिए लोगों ने अपनी गाडि़यां रोक दी। इसकी वजह से ट्रेफिक को दूसरे रास्‍तों से भी गुजारना पड़ा। आपको बता दें कि टाक्‍टे को लेकर पाकिस्‍तान का मौसम विभाग पहले ही अलर्ट जारी कर चुका है। मौसम विभाग का कहना है कि कम से कम अगले 12 घंटे इसका असर ऐसा ही बना रहेगा। मछुआरों को भी समुद्र में न जाने को कहा गया है। मौसम विभाग का कहना है कि यदि सब ठीक रहा तो गुरुवार से वो समुद्र में जा सकेंगे।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta