अन्य

ऐतिहासिक प्रदर्शनों के लिए क्यूबा ने अमेरिका को ठहराया उत्तरदायी, हाई प्रोफाइल विरोधियों समेत 100 लोग गिरफ्तार

Gulabi
13 July 2021 3:29 PM GMT
ऐतिहासिक प्रदर्शनों के लिए क्यूबा ने अमेरिका को ठहराया उत्तरदायी, हाई प्रोफाइल विरोधियों समेत 100 लोग गिरफ्तार
x
हाई प्रोफाइल विरोधियों समेत 100 लोग गिरफ्तार

क्यूबा ने सप्ताहांत अपने यहां हुए ऐतिहासिक विरोध प्रदर्शनों के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया है। क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुइल डायज कैनल ने अमेरिका पर उनके देश में सामाजिक अस्थिरता लाने का आरोप लगाया है। साथ ही क्यूबा सरकार ने कुछ हाई प्रोफाइल विरोधियों समेत करीब 100 लोगों को गिरफ्तार किया है।

पिछले हफ्ते हजारों क्यूबा नागरिकों ने वामपंथी सरकार की आर्थिक नीतियों के खिलाफ सड़कों पर उतर कर विरोध-प्रदर्शन किया था। हवाना से लेकर सैंटियागो तक भारी पुलिस बल की मौजूदगी के बावजूद बड़ी तादाद में लोग सड़कों पर एकत्र हुए और जमकर नारेबाजी की थी। समझा जाता है कि इंटरनेट के जरिये ही इतने बड़े जमावड़े हो सके। पूरे देश में अब तक इसके लिए सौ से अधिक पत्रकारों, प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है।
तीन दशक में सबसे बड़ा प्रदर्शन
खाना व दवा की किल्लत से परेशान लोगों का इतना बड़ा प्रदर्शन पिछले करीब तीन दशकों में नहीं देखा गया। फेसबुक पर एक लाइव प्रसारण में हवाना के दक्षिण पश्चिम स्थित सैन एंटोनियो डी लास बानोस में सैकड़ों लोग प्रदर्शन करते नजर आए। हालांकि, करीब एक घंटे में ही इस वीडियो को हटा दिया गया। जैसे-जैसे दोपहर ढलती गई, वैसे-वैसे क्यूबा के अन्य हिस्सों से प्रदर्शनों के वीडियो सामने आते गए। देश के दक्षिण पूर्व में स्थित पाल्मा सोरियानो में हुए प्रदर्शन में भी लोगों का आक्रोश चरम पर दिखा।
द्वीप के पश्चिम में स्थित आर्टेमिसा प्रांत में फिल्माए गए वीडियो में प्रदर्शन के दौरान एक महिला चिल्लाकर कहती है, 'लोग भूख से मर रहे हैं। बच्चे तड़प रहे हैं।' कार्डेनस में प्रदर्शनकारी पुलिस की कार को पलटते हुए देखे गए। एक अन्य वीडियो में लोग सरकारी दुकान को लूटते देखे गए, जो ऊंची दर पर सामान बेच रही थी।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta