विश्व

रूस में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े, 24 घंटे में मिले 40 हजार से ज्यादा केस, 1,192 की मौत

Neha Dani
5 Nov 2021 5:56 PM GMT
रूस में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े, 24 घंटे में मिले 40 हजार से ज्यादा केस, 1,192 की मौत
x
जिसमें दिखाया गया कि बंद कमरे और खुली खिड़कियों वाले कमरे में कोरोना वायरस का किस तरह संचार होता है।

रूस में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान देश भर में 40,735 नए मामले मिले हैं और 1,192 लोगों की मौत हो गई है। रूस में एक दिन पहले भी 40 हजार से ज्यादा संक्रमित पाए गए थे। स्पुतनिक की रिपोर्ट के मुताबिक रूस के 85 क्षेत्रों में संक्रमण का प्रभाव बढ़ रहा है। पिछले एक दिन में मास्को में सबसे अधिक 6,407 नए संक्रमित पाए गए हैं। रूस में अब तक 87 लाख से ज्यादा संक्रमित पाए जा चुके हैं और मरने वालों की संख्या भी ढाई लाख के करीब पहुंच गई है।

10 प्रांतों में हालात बदतर
रूस की उप प्रधानमंत्री तातियाना गोलीकोवा ने कहा कि 10 प्रांतों में हालात बदतर हो रहे हैं। इनमें मास्को के पूरब में स्थित चुवाशिया और ततारस्तान और साइबेरिया के तुवा और क्रासनोया‌र्स्क राज्य शामिल हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए टीकाकरण में तेजी लाने की जरूरत है। बता दें कि रूस ने नवंबर के पहले हफ्ते में देशव्यापी बंद रखा, जिसकी अवधि खत्म होने वाली है। इसे संक्रमण बढ़ने का खतरा और ज्यादा हो गया है।
ब्रिटेन में चलाई जा रही जागरूकता मुहिम
समाचार एजेंसी प्रेट्र के मुताबिक ब्रिटेन में सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को कम करने के लिए डिजिटल चैनल, रेडियो स्टेशन और समाचार पत्रों के माध्यम से जागरूकता अभियान शुरू किया है। इसमें लोगों से कहा जा रहा है कि जब वे दूसरे लोगों के साथ बंद कमरे में हों तो कम से कम 10 मिनट के लिए कमरे की खिड़कियों को खोल दें, इससे संक्रमण फैलने का खतरा कम होगा। इसको स्पष्ट करने के लिए विज्ञानियों ने एक फिल्म तैयार की है, जिसमें दिखाया गया कि बंद कमरे और खुली खिड़कियों वाले कमरे में कोरोना वायरस का किस तरह संचार होता है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta