Top
विश्व

हैरी-मेगन की बेटी के नाम पर विवाद, महारानी से नहीं ली थी सलाह

Neha
10 Jun 2021 11:01 AM GMT
हैरी-मेगन की बेटी के नाम पर विवाद, महारानी से नहीं ली थी सलाह
x
सार्वजनिक रूप से महारानी ने एक बयान जारी कर कहा था कि वे बच्चे के जन्म को लेकर खुश हैं.

बेटी के जन्म के बाद ही प्रिंस हैरी (Prince Harry) और मेगन मर्केल मीडिया संस्थान बीबीसी के साथ विवादों में उलझ गए हैं. इस शाही जोडे़ ने अपनी बेटी का नाम लिलिबेट (Lilibet) रखा है. यह नाम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth) का निकनेम भी है. बीबीसी ने शाही महल के सूत्रों के हवाले से कहा था कि हैरी और मेगन ने नाम रखने से पहले महारानी से बात नहीं की थी. जोड़े ने बीबीसी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी भी दी है.

शाही महल के एक सूत्र ने बीबीसी से कहा कि दंपती ने अपनी नवजात बेटी के नामकरण के बारे में महारानी से नहीं पूछा था. उन्होंने इन खबरों को खारिज कर दिया कि प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल ने नाम के संबंध में जन्म से पहले ही महारानी से बात कर ली थी. लिलिबेट 'लिली' डायना माउंटबैटन-विंडसर का जन्म कैलिफोर्निया के सेंटा बारबरा में चार जून को हुआ था जहां ड्यूक और डचेस ऑफ ससेक्स अब रहते हैं. रविवार को जन्म की आधिकारिक घोषणा की गयी.
ड्यूक और डचेस ऑफ ससेक्स के प्रवक्ता ने कहा, 'ड्यूक ने घोषणा से पहले ही अपने परिवार से बात कर ली थी. दरअसल सबसे पहले उन्होंने अपनी दादी से ही बात की थी.' प्रवक्ता ने कहा, 'बातचीत के दौरान उन्होंने दादी के सम्मान में अपनी बेटी का नाम लिलिबेट रखने की उम्मीद जताई थी. अगर वह समर्थन नहीं करतीं तो वे इस नाम को नहीं रखते.'
एलिजाबेथ द्वितीय के लिए परिवार की चौथी पीढ़ी की 11वीं संतान के रूप में हैरी और मेगन की दूसरी संतान को एलिजाबेथ तथा हैरी की दिवंगत मां राजकुमारी डायना के सम्मान के तौर पर लिलिबेट डायना नाम दिया गया है. यह उपनाम तब सामने आया था जब एलिजाबेथ शैशव अवस्था में थीं और अपना नाम सही से नहीं ले सकती थीं. उनके दादा जॉर्ज पंचम उन्हें प्यार से लिलिबेट पुकारते थे. बाद में महारानी के दिवंगत पति ड्यूक ऑफ एडनबर्ग भी उन्हें प्यार से इसी नाम से बुलाते थे.
ड्यूक और डचेस के वकीलों ने मीडिया संस्थानों को पत्र भेजा है. इसमें कहा गया है कि बीबीसी का आर्टिकल गलत है. साथ ही यह भी कहा गया है कि आरोपों को दोबारा नहीं दोहराया जाए. बकिंघम पैलेस ने कहा है कि उन्होंने मामले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. सार्वजनिक रूप से महारानी ने एक बयान जारी कर कहा था कि वे बच्चे के जन्म को लेकर खुश हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it