Top
विश्व

तिब्बत में चीन का पोस्टर अभियान.. चिनफिंग ने खुद को घोषित किया धार्मिक नेता

Kunti
11 Jun 2021 5:15 PM GMT
तिब्बत में चीन का पोस्टर अभियान.. चिनफिंग ने खुद को घोषित किया धार्मिक नेता
x
तिब्बत की राजधानी ल्हासा की खूबसूरत वादियों में पोटाला पैलेस का नजारा बेहद दर्शनीय है।

ल्हासा, तिब्बत की राजधानी ल्हासा की खूबसूरत वादियों में पोटाला पैलेस का नजारा बेहद दर्शनीय है। यहां अब हर जगह चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और उनके साथी नेताओं के बड़े-बड़े पोस्टर देखे जा सकते हैं। शी ने खुद को धार्मिक नेता घोषित करा दिया है।

तिब्बत में चिनफिंग समेत सत्तारूढ़ दल के नेताओं के फोटो अब कक्षाओं से लेकर सड़कों तक
पिछले हफ्ते ही चीनी सरकार की ओर से वहां पत्रकारों को कराए गए दौरे में पाया गया कि चिनफिंग समेत सत्तारूढ़ दल के नेताओं के फोटो अब कक्षाओं से लेकर सड़कों, धार्मिक संस्थाओं, घरों और एक बौद्ध भिक्षु के कमरे तक में लगे हुए हैं।
चीनी पोस्टर अभियान तिब्बत के भविष्य की चाभी
तिब्बत पर काबिज होने के 70 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए चीन ने राजनीतिक शिक्षा को इस क्षेत्र में और व्यापक कर दिया है। चीनी अधिकारियों का कहना है कि यह अभियान तिब्बत के भविष्य की चाभी है। चीन की कुल जमीन का तिब्बत 12 फीसद है और हालांकि इस क्षेत्र में केवल 35 लाख की आबादी ही रहती है। इसमें अधिकांश लोग मूल निवासी तिब्बती ही हैं।
ल्हासा के ऐतिहासिक बौद्ध जोखांग मंदिर में भी चिनफिंग के लगे पोट्रेट
पत्रकारों को कराए गए सरकारी दौरे में नागरिक और धार्मिक हस्तियों के भी साक्षात्कार लेने का अवसर दिया गया। इन सभी साक्षात्कारों में सत्तारूढ़ कम्यूनिस्ट पार्टी और चिनफिंग की प्रशंसा कराई गई है। ल्हासा के ऐतिहासिक बौद्ध जोखांग मंदिर में भी चिनफिंग के पोट्रेट लगे हुए हैं।
तिब्बत में सभी स्थानों पर चिनफिंग और उनकी पार्टी के पोस्टर
बौद्ध भिक्षु खापका ने बताया कि सरकारी निरीक्षकों और सुरक्षा कैमरों की आंखें हमेशा मंदिर के प्रांगण में लगी रहती हैं। तिब्बत में सभी स्थानों पर शी और उनकी पार्टी के पोस्टर देखे गए। इन पोस्टरों में बड़े पैमाने पर पार्टी की शिक्षाओं और नीतियों को विस्तार से दर्शाया गया
इसके अलावा, एक शोध में बताया गया है कि इन पोस्टरों में बड़े पैमाने पर पार्टी की शिक्षाओं और नीतियों को विस्तार से दर्शाया गया है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it