विश्व

चीन ने कहा- '4 मार्च को चंद्रमा से टकराने वाला रॉकेट हमारा नहीं होगा'

Kunti Dhruw
22 Feb 2022 2:54 AM GMT
चीन ने कहा- 4 मार्च को चंद्रमा से टकराने वाला रॉकेट हमारा नहीं होगा
x
चीन ने सोमवार को चंद्रमा में पटकने के लिए सेट किए गए।

चीन ने सोमवार को चंद्रमा में पटकने के लिए सेट किए गए, रॉकेट की जिम्मेदारी से इनकार किया, क्योंकि विशेषज्ञों ने कहा कि अंतरिक्ष कबाड़ का टुकड़ा बीजिंग के चंद्र अन्वेषण कार्यक्रम से आया है।

खगोलविदों ने शुरू में सोचा था कि स्वच्छंद वस्तु एक स्पेसएक्स रॉकेट का एक हिस्सा है जो सात साल पहले विस्फोट हुआ था और अपने मिशन को पूरा करने के बाद अंतरिक्ष में छोड़ दिया गया था। लेकिन अब इसे चीनी अंतरिक्ष एजेंसी के चंद्र अन्वेषण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में 2014 में लॉन्च किए गए चांग'ई 5-टी1 के लिए बूस्टर माना जाता है।

रॉकेट के 4 मार्च को चंद्रमा के सुदूर हिस्से में दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका है। लेकिन चीन के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को दावा खारिज कर दिया, यह कहते हुए कि प्रश्न में बूस्टर "सुरक्षित रूप से पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश कर गया था और पूरी तरह से भस्म हो गया था"।

बीजिंग "ईमानदारी से बाहरी अंतरिक्ष में गतिविधियों की दीर्घकालिक स्थिरता को बनाए रखता है", प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक नियमित प्रेस वार्ता में कहा। चीन ने एक अंतरिक्ष महाशक्ति बनने के लिए अपनी जगहें निर्धारित की हैं और पिछले साल अपने नए अंतरिक्ष स्टेशन के लिए सबसे लंबे चालक दल के मिशन के शुभारंभ के साथ एक ऐतिहासिक कदम उठाया है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ने अपने सैन्य-संचालित अंतरिक्ष कार्यक्रम में अरबों का निवेश किया है और उम्मीद है कि अंततः मनुष्यों को चंद्रमा पर भेज दिया जाएगा।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta