अन्य

विश्व भर में कोरोना संक्रमण के मामले बेतहाशा, अमेरिका के अस्पतालों में मरीजों के बढ़ने की चेतावनी

Neha Dani
3 Jan 2022 1:49 AM GMT
विश्व भर में कोरोना संक्रमण के मामले बेतहाशा, अमेरिका के अस्पतालों में मरीजों के बढ़ने की चेतावनी
x
इन दोनों के आंकड़े अपडेट किए जाएंगे। शनिवार को सिर्फ इंग्लैंड में 1.62 लाख नए केस मिले थे।

विश्व भर में कोरोना संक्रमण के मामले अचानक बेतहाशा बढ़ने लगे हैं। अमेरिका में तो पिछले कुछ दिनों से रिकार्ड मामले मिले रहे हैं। अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ और राष्ट्रपति जो बाइडन के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार एंथनी फासी ने कोरोना संक्रमण के चलते अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने की चेतावनी दी है।

रविवार को एक मीडिया चैनल के साथ बातचीत में फासी ने कहा कि ओमिक्रोन को डेल्टा की तुलना में कम गंभीर माना जा रहा है। इसका मतलब हुआ कि इससे संक्रमण पर अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत कम पड़ेगी। परंतु यह दूसरे वैरिएंट की तुलना में इससे बहुत ज्यादा लोग संक्रमित होंगे, जिसके अनुपात में अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ जाएगी।
अमेरिकी रोग नियंत्रक एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने 25 दिसंबर के आंकड़ों के आधार पर बताया कि देश में अब 58.6 प्रतिशत नए मामले ओमिक्रोन के मिल रहे हैं। फासी ने कहा कि आगे अभी और ज्यादा मामले मिलेंगे, क्योंकि डेल्टा के मुकाबले ओमिक्रोन अधिक संक्रामक है। शनिवार को अमेरिका में 3,46,869 नए मामले मिले थे। इससे पहले एक दिन में पांच लाख से ज्यादा मामले मिल चु के हैं।
अमेरिका में बिना लक्षण वाले मरीजों के लिए नियमों में बदलाव करने पर भी विचार किया जा रहा है। अभी ऐसे मरीजों को पांच दिन तक आइसोलेशन में रहने का नियम है और उसके बाद जांच कराने की भी जरूरत नहीं होती। इसमें बदलाव कर निगेटिव रिपोर्ट को जोड़े जाने विचार किया जा रहा है यानी पांच दिन का आइसोलेशन तभी खत्म माना जाएगा, जब कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आएगी।
ब्रिटेन में 1,37,583 नए मामले मिले
ब्रिटेन में रविवार को 1,37,583 नए मामले सामने आए। यह संख्या और बढ़ सकती है, क्योंकि ये आंकड़े सिर्फ इंग्लैंड और वेल्स के हैं। स्काटलैंड और उत्तरी आयरलैंड के आंकड़े इसमें शामिल नहीं हैं। सरकार ने कहा कि नए साल की छुट्टियों के बाद इन दोनों के आंकड़े अपडेट किए जाएंगे। शनिवार को सिर्फ इंग्लैंड में 1.62 लाख नए केस मिले थे।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta