विश्व

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो पर केस दर्ज, प्रकृति से खिलवाड़ संबंधी मामला

Subhi
14 Oct 2021 2:44 AM GMT
ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो पर केस दर्ज, प्रकृति से खिलवाड़ संबंधी मामला
x
ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय में प्रकृति से खिलवाड़ संबंधी अपराध का केस दर्ज कराया गया है।

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (आईसीसी) में प्रकृति से खिलवाड़ संबंधी अपराध का केस दर्ज कराया गया है। ऑस्ट्रिया में जलवायु परिवर्तन के लिए काम करने वाली संस्था 'ऑलराइज' ने अपील की है कि आधिकारिक तौर पर जांच की जाए कि बोल्सोनारो की नीतियां मानवता के खिलाफ हैं या नहीं।

सब कुछ जानते हुए अमेजन के जंगलों का विनाश करवाते रहे जायर बोल्सोनारो
ऑलराइस के संस्थापक योहानेस वेजेमान का कहना है कि प्रकृति के खिलाफ अपराध मानवता के विरुद्ध एक तरह का गंभीर अपराध है। उन्होंने कहा, ब्राजील के राष्ट्रपति सब कुछ जानते हुए अमेजन के जंगलों का विनाश करवा रहे थे। उन्हें पता था कि इसके नतीजे क्या होंगे।
बोल्सोनारो के खिलाफ आईसीसी में यह शिकायत ऐसे वक्त में दर्ज हुई है जब दुनिया अगले माह ग्लासगो में होने वाले कॉप-26 जलवायु सम्मेलन की तैयारी कर रही है और सभी का ध्यान पर्यावरण की समस्याओं की ओर है। मौजूदा आंकड़े बताते हैं कि अमेजन के जंगलों की कटाई के कारण जितना कार्बन उत्सर्जन हो रहा है, वह इटली या स्पेन के वार्षिक कुल उत्सर्जन से ज्यादा है। इस कटाई के कारण इतनी कार्बन डाई ऑक्साइड निकलती है, जितनी अमेजन सोख नहीं सकता।
जलवायु विरोधी कदम रोकने की मिसाल बनेगा मामला
द हेग में बोल्सोनारो के खिलाफ तीन और शिकायतें आ चुकी हैं, लेकिन यह मामला दूसरे मामलों से अलग हटकर है। ऑलराइज के मुताबिक यह मामला एक मिसाल बनेगा और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले ऐसे और मामले भी सामने आएंगे। ऑलराइस के संस्थापक वेजेमान ने बताया कि इस शिकायत का असर अन्य देशों पर भी होगा और वे जलवायु विरोधी कदम उठाने से परहेज करेंगे।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it