जरा हटके

स्पेन के कैनरी द्वीप पर फटा कंब्रे विएजा ज्वालामुखी

Gulabi
19 Sep 2021 4:48 PM GMT
स्पेन के कैनरी द्वीप पर फटा कंब्रे विएजा ज्वालामुखी
x
अधिकारियों ने कहा कि रविवार को स्पेन के कैनरी द्वीप पर कंब्रे विएजा ज्वालामुखी फट गया

अधिकारियों ने कहा कि रविवार को स्पेन के कैनरी द्वीप पर कंब्रे विएजा ज्वालामुखी फट गया, जिससे लावा, राख और धुएं का एक बड़ा स्तंभ उग आया, जो कि भूकंपीय गतिविधि के दिनों के बाद, आसपास रहने वाले लोगों की निकासी के लिए चिंगारी थी। कुम्ब्रे विएजा, जो पिछली बार 50 साल पहले फटा था, ला पाल्मा द्वीप के दक्षिण में एक रिज में फैला है, जहां लगभग 80,000 लोग रहते हैं। स्थानीय सरकार ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कहा, "अल पासो में कैबेज़ा डी वेका ज़ोन में विस्फोट शुरू हो गया," यह कहते हुए कि ज्वालामुखी के निकटतम क्षेत्रों में निकासी शुरू हो गई है। सरकार ने कहा, "लोगों को बेहद सावधान रहने और अनावश्यक जोखिम से बचने के लिए विस्फोट क्षेत्र से दूर रहने के लिए कहा गया है।" कैनरी क्षेत्र के प्रमुख, एंजेल विक्टर टोरेस ने कहा कि यह क्षेत्र वनाच्छादित था और "बहुत कम आबादी वाला" था। देर से दोपहर के दौरान राज्य टेलीविजन ने विस्फोट का लाइव कवरेज चलाया। स्पेन के प्रधान मंत्री पेड्रो सांचेज़ ने घोषणा की कि वह "घटनाओं का पालन करने के लिए" रविवार को बाद में घटनास्थल पर जाएंगे। एक बयान में कहा गया है, "स्थिति को देखते हुए ला पाल्मा द्वीप, सरकार के प्रमुख ने आज न्यूयॉर्क के लिए अपने निर्धारित प्रस्थान में देरी की है," संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने के लिए, एक बयान में कहा गया है।

सांचेज ने ट्विटर पर लिखा, "सभी सेवाएं समन्वित तरीके से काम करने के लिए तैयार हैं।"
आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि सुरक्षा सेवाओं के 200 सदस्यों को बैकअप के रूप में एक हेलीकॉप्टर के साथ जुटाया गया था।
हजारों झटके
भूकंपीय गतिविधि और मैग्मा विस्थापन में उतार-चढ़ाव को देखने के बाद विशेषज्ञ ज्वालामुखी पर कड़ी नजर रख रहे थे।
Involcan vulcanology Institute ने कहा कि ला कुम्ब्रे विएजा के तहत एक भूकंप झुंड एक सप्ताह पहले शुरू हुआ था और तब से हजारों झटके आ चुके हैं, जो लगभग चार की तीव्रता के साथ सबसे मजबूत है। भूकंप झुंड अपेक्षाकृत कम समय के भीतर एक स्थान पर होने वाली भूकंपीय घटनाओं का एक क्रम है।


अधिकारियों ने मंगलवार को ज्वालामुखी के आसपास के कुछ क्षेत्रों में अलर्ट स्तर को हरे से पीले, चार स्तरों में से दूसरा, बढ़ा दिया था, जिसका अर्थ है कि नागरिक सुरक्षा अधिकारियों को जनता को "एक संभावित ज्वालामुखी विस्फोट से पहले सावधानी बरतने" के तहत सूचित करना था। आपातकालीन योजना। ज्वालामुखी के नीचे जलाशय में बहने वाली नई मैग्मा की "छोटी मात्रा" के परिणामस्वरूप इनवॉल्कन ने "महत्वपूर्ण जमीन विरूपण" की सूचना दी थी, जिसकी मात्रा 11 मिलियन क्यूबिक मीटर थी। "निस्संदेह वर्तमान भूकंपीय झुंड कंब्रे विएजा ज्वालामुखी की गतिविधि में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है और ला पाल्मा द्वीप के नीचे मैग्मैटिक घुसपैठ की प्रक्रिया से संबंधित है," यह कहा।
कैनरी, उत्तर-पश्चिमी अफ्रीका के सात द्वीपों का एक द्वीपसमूह, आखिरी बार 2011 में एल हिएरो द्वीप के नीचे ज्वालामुखी विस्फोट दर्ज किया गया था।
२०वीं सदी में दो बार कंब्रे विजा का विस्फोट हुआ - १९७१ में और १९४९ में।
टिप्पणियाँ
(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को जनता से रिश्ता स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it