विश्व

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने तानाशाह किम जोंग उन को भेजा 'स्पेशल' मैसेज, जानिए आखिर क्या लिखा है?

Neha
15 Sep 2021 12:23 PM GMT
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने तानाशाह किम जोंग उन को भेजा स्पेशल मैसेज, जानिए आखिर क्या लिखा है?
x
वो भी ऐसे वक्त में, जब परमाणु कार्यक्रम (Nuclear Program) को लेकर इस देश का अमेरिका के साथ विवाद चल रहा है.

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong-un) को बधाई देते हुए एक संदेश भेजा है. इस बात की जानकारी बकिंघम पैलेस के प्रवक्ता ने दी है. उन्होंने बताया कि ब्रिटेन के कॉमनवेल्थ एंड डेवलपमेंट ऑफिस (एफसीडीओ) ने महारानी की ओर से उत्तर कोरिया के लोगों के लिए एक संदेश भेजा है. ये संदेश 9 सितंबर को मनाए जाने वाले देश के राष्ट्रीय दिवस के मौके पर बीते हफ्ते भेजा गया था.

प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रीय दिवस के मौके पर दुनिया के बाकी देशों को भी संदेश भेजा जाता है, वैसे ही इस देश के लिए भी भेजा गया. ऐसा पहले भी किया गया है (North Korea National Day). उत्तर कोरिया की सरकारी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार, महामारी एलिजाबेथ ने कहा है, 'जैसा कि डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया के लोग अपना राष्ट्रीय दिवस मना रहे हैं, मैं यहां के लोगों को भविष्य के लिए अपनी शुभकामनाएं भेजती हूं.' एजेंसी ने इस बात की भी पुष्टि की है कि महारानी का संदेश राष्ट्रीय दिवस से दो दिन पहले 7 सितंबर को ही मिल गया था.

पहली बार सार्वजनिक हुआ संदेश
डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया ने 9 सितंबर को स्थापना दिवस की 73वीं वर्षगांठ मनाई है (Queen's Message to Kim Jong). ब्रिटिश महारानी के प्रवक्ता ने कहा कि 'महारानी सभी राष्ट्राध्यक्षों के साथ संवाद के लिए एफसीडीओ की सलाह मानती हैं.' एफसीडीओ के एक अधिकारी का कहना है कि महारानी ने इसी तरह का संदेश बीते साल भी उत्तर कोरिया को भेजा था. हालांकि ऐसा पहली बार हो रहा है, जब संदेश के बारे में सार्वजनिक रूप से लोगों को पता चल गया है.

प्योंगयांग में निकाली गई परेड
उत्तर कोरिया ने इस साल अपने राष्ट्रीय दिवस को राजधानी प्योंगयांग में सैन्य परेड निकालकर मनाया है. उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन कथित तौर पर किम इल सुंग स्क्वायर में एक मंच पर दिखाई दिए और भीड़ में खड़े लोगों की तरफ देखकर हाथ हिलाया. उत्तर कोरियाई मीडिया आउटलेट रोडोंग सिनमुन के अनुसार, उन्होंने सभा को संबोधित नहीं किया गया है. वहीं दूसरी तरफ सोमवार को खबर आई कि उत्तर कोरिया में नई लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया है. वो भी ऐसे वक्त में, जब परमाणु कार्यक्रम (Nuclear Program) को लेकर इस देश का अमेरिका के साथ विवाद चल रहा है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it