विश्व

Britain: 14 महीने तक कोरोना से लड़ी जंग, सबसे लंबे समय तक वायरस से जूझने के बाद जेसन केल्क ने मानी हार

Tulsi Rao
19 Jun 2021 10:18 AM GMT
Britain: 14 महीने तक कोरोना से लड़ी जंग, सबसे लंबे समय तक वायरस से जूझने के बाद जेसन केल्क ने मानी हार
x
वह बीते 14 महीने से कोरोना वायरस से लड़ रहे थे. जेसन केल्क मार्च, 2020 में कोरोना वायरस की चपेट में आए थे

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कोरोना वायरस (Coronavirus) से सबसे लंबे समय तक जूझने के बाद आखिरकार ब्रिटेन (Britain) के शख्स ने हार मान ली. ब्रिटेन के सबसे लंबे से समय से संक्रमित माने जाने वाले जेसन केल्क ने दुनिया को अलविदा कह दिया है. वह बीते 14 महीने से कोरोना वायरस से लड़ रहे थे. जेसन केल्क (Jason kelk) मार्च, 2020 में कोरोना वायरस की चपेट में आए थे.

49 साल के जेसन केल्क का शुक्रवार को उनके परिवार के बीच निधन हो गया. पिछले साल 31 मार्च को उन्हें लीड्स के सेंट जेम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां वो शुक्रवार सुबह तक भर्ती रहे. 63 साल की उनकी पत्नी सू केल्क ने कहा कि जेसन ने बहुत लंबे समय तक अपनी लड़ाई और अब वह इस तरह से और जिंदा नहीं रह सकते.
सबसे लंबे समय तक वायरस से जूझे
3 अप्रैल को उन्हें अस्पताल के आईसीयू में शिफ्ट किया गया था. लंबे समय तक आईसीयू में भर्ती रहने के बाद कोविड ने उनके फेफड़ों और गुर्दों को बुरी तरह प्रभावित कर दिया था, जिसके चलते वो वेंटिलेटर और किडनी फिल्टर पर निर्भर हो चुके थे. ब्रिटेन में वो सबसे लंबे समय तक कोरोना से पीड़ित रोगियों में से एक थे.
कुछ महीनों पहले डॉक्टरों ने जेसन की पत्नी सू को बताया था कि उनके पति ब्रिटेन के उन चुनिंदा लोगों में से हैं जो इतने लंबे समय तक वायरस से जूझ रहे हैं. लीड्स के सीक्रॉफ्ट में रहने वाली सू ने कहा था कि जेसन की कोरोना से जंग किसी चमत्कार से कम नहीं है. ये उनकी जिंदा रहने की इच्छाशक्ति को दर्शाती है. उन्होंने कहा कि ये दिखाता है कि वो घर आना चाहते हैं और अपने परिवार से मिलना चाहते हैं.
28 मार्च को बिगड़ी तबियत
केल्क टाइप टू डायबिटीज और अस्थमा से पीड़ित थे. 28 मार्च को वो खांसी के चलते सांस लेने में असमर्थ हो गए थे. उन्हें एंटीबायोटिक्स दी गईं लेकिन उनकी स्थिति लगातार बिगड़ती रही. उनकी पत्नी ने 31 मार्च को एंबुलेंस बुलाई और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. सू ने बताया था कि उनका ऑक्सीजन लेवल काफी नीचे था. अस्पताल ने उन्हें भर्ती कर लिया लेकिन कहा था कि वो जल्दी घर आ जाएंगे.V


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta