विश्व

PM मोदी से ब्राजील के राष्ट्रपति की अपील- 20 लाख कोरोना डोज की आपूर्ति करे भारत

Gulabi
9 Jan 2021 3:41 PM GMT
PM मोदी से ब्राजील के राष्ट्रपति की अपील- 20 लाख कोरोना डोज की आपूर्ति करे भारत
x
भारत में कोरोना के दो वैक्सीन को आपात प्रयोग की इजाजत मिलते ही दुनिया के कई दूसरे देशों की उम्मीदें बढ़ गई हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारत में कोरोना के दो वैक्सीन को आपात प्रयोग की इजाजत मिलते ही दुनिया के कई दूसरे देशों की उम्मीदें बढ़ गई हैं. ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि भारत एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 20 लाख डोज ब्राजील को जल्द से जल्द सप्लाई करे.


बता दें कि एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को भारत में इस्तेमाल की अनुमति मिल गई है. इस वैक्सीन को पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट बना रही है. भारत में इस वैक्सीन को कोविशील्ड के नाम से लॉन्च किया जा रहा है.

बोलसोनारो के पत्र को उनके प्रेस ऑफिस ने जारी किया है. बता दें कि ब्राजील कोरोना से दुनिया का दूसरा सबसे अधिक प्रभावित देश है. ब्राजील में कोरोना से अबतक 2,01,542 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि इस बीमारी की चपेट में 8,015,92O लाख लोग आ चुके हैं.

बोलसोनारो का पत्र ऐसे समय में जारी किया गया है जब ब्राजील पर टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने का दबाव बढ़ता ही जा रहा है. ब्राजील के आस-पड़ोस में कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो गया है. अब ये देश ब्राजील पर सवाल उठा रहे हैं.
ब्राजील के राष्ट्रपति ने भारत सरकार को पत्र लिखकर कहा है, "हमारे राष्ट्रीय कार्यक्रम को जल्द शुरू करने के लिए, मैं चाहूंगा कि कोविड वैक्सीन की 20 लाख खुराकें, भारतीय वैक्सीनेशन अभियान को नुकसान पहुंचाए बिना जल्द भेजी जाएं."

बता दें कि राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो का ये पत्र पीएम मोदी को तब आया है जब ब्राजील की सरकारी संस्था फिओक्रूज बायोमेडिकल सेंटर को एस्ट्राजेनेका के वैक्सीन बनाने के लिए जरूरी प्रोडक्ट की आपूर्ति होने में देरी होने वाली है. फिओक्रूज बायोमेडिकल सेंटर को शनिवार तक प्रोडक्ट मिलने की उम्मीद थी लेकिन अब ये सप्लाई इस महीने के अंत तक होगी.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta