विश्व

सोमालिया के राष्ट्रपति भवन में परिसर के बाहर कार में बम विस्फोट, पुलिस ने दी जानकारी

Neha Dani
13 Feb 2021 9:31 AM GMT
सोमालिया के राष्ट्रपति भवन में  परिसर के बाहर कार में बम विस्फोट, पुलिस ने दी जानकारी
x
अफ्रीकी देश सोमालिया (Somalia) की राजधानी मोगादिशु (Mogadishu) में शनिवार को राष्ट्रपति भवन |

अफ्रीकी देश सोमालिया (Somalia) की राजधानी मोगादिशु (Mogadishu) में शनिवार को राष्ट्रपति भवन (Presidential palace) के पास स्थित संसद भवन परिसर (Parliament compound) के बाहर एक कार में बम विस्फोट (Bomb Expload) हुआ. पुलिस ने इसकी जानकारी दी. पुलिस अधिकारी अब्दुल्लाही अदन (Abdullahi Aden) के अनुसार, स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे सोमालिया (Somalia) की राजधानी में कड़ी सुरक्षा वाले ग्रीन जोन (Green zone) के पास यह धमाका हुआ. ग्रीन जोन उस इलाके को कहा जाता है, जहां आमतौर पर सरकारी इमारतें और विदेशी दूतावास होते हैं. इस इलाके में बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात होते हैं.

अब्दुल्लाही अदन ने बताया कि विस्फोटकों (Explosive) से भरी हुई एक कार तेजी से वेहलिए होटल (Wehliye Hotel) के सिक्योरिटी चेकप्वाइंट (security checkpoint) से गुजरी, लेकिन जब इसे रोकने का प्रयास किया गया, तो ये तेजी से आगे बढ़ गई. इसके बाद पुलिस कर्मियों ने कार पर गोलियां चलाईं, लेकिन इसने संसद भवन परिसर के बाहर पहुंचते ही खुद को उड़ा लिया. वेहलिए होटल (Wehliye Hotel) में आमतौर पर सरकारी कर्मचारी, सांसद और शहर के बड़े कारोबारी ठहरे हुए रहते हैं. गौरतलब है कि सोमालिया लंबे समय से युद्ध की मार झेल रहा है.

अल शबाब ने ली हमले की जिम्मेदारी
अमेरिकी न्यूज एजेंसी CNN की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस घटना में कई लोग मारे गए हैं, लेकिन अभी तक पुलिस द्वारा इस धमाके में मारे गए लोगों की संख्या को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है. इस धमाके के बाद इलाके में भारी गोलीबारी की आवाजों को सुना गया है. वहीं, आतंकी संगठन अल शबाब (Al-Shabaab) ने अपने मुखपत्र अंडालुस रेडियो के जरिए इस हमले की जिम्मेदारी ली है. हाल के सप्ताह में सोमालिया की राजधानी में हुआ ये दूसरा बड़ा धमाका है. इससे पहले, 31 जनवरी को हुए धमाके में अफ्रीक होटल में पांच लोगों की मौत हुई थी. इसके अलावा चार हमलावरों को भी ढेर किया गया था. हमलावरों ने होटल में नागरिकों को बंधक बना लिया था. इस घटना में 10 नागरिक भी घायल हुए थे. आठ घंटे की मुठभेड़ के बाद बंधकों को रिहा कराया गया.

सोमालिया को इस्लामिक देश बनाना चाहता है अल शबाब
अल शबाब (Al-Shabaab) ने अपने आतंकी मंसूबे को अंजाम देने के लिए सालों से सोमालिया को लहुलूहान करने में लगा हुआ है. दरअसल, आतंकी संगठन सोमालिया को एक कट्टरपंथी इस्लामिक देश के रूप में स्थापित करना चाहता है. इसने पहले अल शबाब ने मोगादिशु में हुए अन्य हमलों की जिम्मेदारी लेने का दावा किया था. ऐसा ही एक हमला ट्रक बम विस्फोट के जरिए किया गया था, जिसमें 85 लोग मारे गए थे.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta